PC: tv9hindi

कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) ने दिल्ली पुलिस और केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों में सब-इंस्पेक्टर परीक्षा 2024 के लिए अधिसूचना जारी कर दी है। आवेदन प्रक्रिया 4 मार्च से शुरू हो गई है और बीएसएफ, सीआईएसएफ, सीआरपीएफ और आईटीबीपी में सब-इंस्पेक्टर बनने के इच्छुक उम्मीदवार 28 मार्च 2024 तक एसएससी की आधिकारिक वेबसाइट ssc.gov.in के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं।

आवेदन जमा करने के बाद, पंजीकृत उम्मीदवार 30 मार्च से 31 मार्च तक अपने आवेदन पत्र में सुधार कर सकते हैं। इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से, एसएससी दिल्ली पुलिस में पुरुष उप-निरीक्षकों के लिए 125 पद, दिल्ली पुलिस में महिला उप-निरीक्षकों के लिए 61 पद और सीएपीएफ में उप-निरीक्षकों के लिए कुल 4001 पदों को भरेगा।

शैक्षिक योग्यता:
सब-इंस्पेक्टर पदों के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री होनी चाहिए। आवेदक की आयु 1 अगस्त 2024 तक 20 से 25 वर्ष के बीच होनी चाहिए। उम्मीदवार का जन्म 2 अगस्त 1999 से पहले नहीं होना चाहिए और 1 अगस्त 2004 के बाद नहीं होना चाहिए। आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवार आयु में छूट के पात्र हैं।

आवेदन शुल्क:
एसएससी दिल्ली पुलिस और सीएपीएफ भर्ती परीक्षा के लिए आवेदन शुल्क 100 रुपये निर्धारित है। हालांकि, महिला उम्मीदवारों और अनुसूचित जाति (एससी), अनुसूचित जनजाति (एसटी) और पूर्व सैनिक श्रेणियों के उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क का भुगतान करने से छूट दी गई है।

SSC CAFP 2024 notification

आवेदन कैसे करें:

एसएससी की आधिकारिक वेबसाइट ssc.gov.in पर जाएं।
होमपेज पर रजिस्ट्रेशन टैब पर क्लिक करें।
पंजीकरण पूरा करने के लिए आवश्यक विवरण दर्ज करें और आवेदन पत्र भरने के लिए आगे बढ़ें।
आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें और शुल्क भुगतान करें।

चयन प्रक्रिया:
उप-निरीक्षक पदों के लिए चयन प्रक्रिया में कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट (सीबीटी), फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट (पीईटी)/शारीरिक मानक परीक्षण (पीएसटी), और एक मेडिकल टेस्ट शामिल है। सीबीटी 9, 10 और 13 मई 2024 को आयोजित होने वाली है।

Related News