pc: tv9hindi

झारखंड कर्मचारी चयन आयोग (JSSC) ने ग्रेजुएशन के बाद सरकारी नौकरी चाहने वाले झारखंड के युवाओं के लिए झारखंड ग्रेजुएट लेवल 2024 परीक्षा के लिए अधिसूचना जारी कर दी है। इस रिक्ति के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार बेसब्री से घोषणा का इंतजार कर रहे थे और अब इंतजार खत्म हो गया है। जेएसएससी ने ग्रेजुएट लेवल परीक्षा के लिए परीक्षा तिथियां घोषित कर दी हैं।

झारखंड स्नातक स्तरीय परीक्षा के लिए पंजीकरण प्रक्रिया 20 जून, 2023 को शुरू हुई। उम्मीदवारों के पास आवेदन करने के लिए 3 अगस्त, 2023 तक का समय था। अब, परीक्षा की तारीखों की आधिकारिक घोषणा कर दी गई है। जेएसएससी द्वारा जारी परीक्षा कार्यक्रम के अनुसार, परीक्षाएं 28 जनवरी से शुरू होंगी और 4 फरवरी, 2024 तक जारी रहेंगी। परीक्षा कार्यक्रम की जांच करने के लिए, नीचे दिए गए चरणों का पालन करें:

आधिकारिक वेबसाइट jssc.nic.in पर जाएं।
वेबसाइट की होम पेज पर What’s New के लिंक पर क्लिक करें।
"इसके बाद Important Notice Regarding JGGLCCE-2023 के लिंक पर जाना होगा।
अगले पेज पर दिए गए विवरण के साथ लॉग इन करें।
परीक्षा कार्यक्रम प्रदर्शित किया जाएगा; संदर्भ के लिए इसे जांचें और प्रिंट करें।

परीक्षा पैटर्न:

झारखंड में इस वैकेंसी के लिए कुल 2017 पद भरे जाएंगे. योग्य उम्मीदवारों का चयन एक ही मुख्य परीक्षा के माध्यम से किया जाएगा। परीक्षा में तीन पेपर शामिल होंगे। पहले पेपर में 120 प्रश्नों के साथ भाषा दक्षता का परीक्षण किया जाएगा और इसे पूरा करने के लिए उम्मीदवारों को 2 घंटे का समय दिया जाएगा। इस पेपर में हिंदी और अंग्रेजी के 60-60 प्रश्न शामिल होंगे।

दूसरा पेपर स्वदेशी और क्षेत्रीय भाषाओं पर केंद्रित होगा। उम्मीदवार हिंदी, अंग्रेजी, उर्दू, संथाली, बंगाली, मुंडारी, हो, खरिया, कुरमाली, खोरठा, उराँव, पंचपरगनिया, उड़िया और संस्कृत में से चुन सकते हैं। इस पेपर में चुनी गई भाषा में 100 प्रश्न होंगे और फिर, उम्मीदवारों के पास इसे पूरा करने के लिए 2 घंटे का समय होगा।

तीसरे पेपर में 150 प्रश्नों के साथ सामान्य ज्ञान शामिल होगा और इस खंड के लिए उम्मीदवारों को 2 घंटे का समय दिया जाएगा। कुल मिलाकर, परीक्षा में 370 प्रश्न शामिल होंगे। परीक्षा पूरी करने के लिए उम्मीदवारों के पास कुल 6 घंटे होंगे। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि परीक्षा बहुविकल्पीय (एमसीक्यू आधारित) होगी, जिसमें प्रत्येक सही उत्तर के लिए 3 अंक होंगे और प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 1 अंक काटा जाएगा। अधिक जानकारी के लिए आधिकारिक अधिसूचना देखें।

Follow our Whatsapp Channel for latest News

Related News