PC: tv9hindi

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (BSEB) 10वीं और 12वीं की कंपार्टमेंट स्क्रूटनी के लिए आवेदन प्रक्रिया 2 जून से शुरू करेगी। छात्र इसके लिए आधिकारिक वेबसाइट इंटरमीडिएट.bsebscrutiny.com या biharboardonline.bihar.gov.in पर आवेदन कर सकते हैं। मैट्रिक और इंटरमीडिएट कंपार्टमेंट परीक्षा के नतीजे 29 मई को घोषित किए गए थे। स्क्रूटनी के लिए रजिस्ट्रेशन कराने वाले छात्रों को BSEB द्वारा निर्धारित शुल्क भी जमा करना होगा।

इस संबंध में बिहार बोर्ड ने अपने आधिकारिक अकाउंट पर एक नोटिस जारी किया है। जारी नोटिस के अनुसार, जो छात्र कंपार्टमेंट परीक्षा में एक या एक से अधिक विषयों में प्राप्त अंकों से असंतुष्ट हैं, वे 2 जून से 6 जून तक स्क्रूटनी के लिए आवेदन कर सकते हैं। प्रति विषय स्क्रूटनी का शुल्क 120 रुपये है।

बिहार बोर्ड कंपार्टमेंट स्क्रूटनी के लिए आवेदन करने के चरण इस प्रकार हैं:

आधिकारिक वेबसाइट biharboardonline.com या scrutiny.biharboardonline.com पर जाएं।
स्क्रूटनी आवेदन के लिए लिंक पर क्लिक करें।
अपना रोल नंबर, रोल कोड और रजिस्ट्रेशन नंबर डालें।
विषय का चयन करें और शुल्क जमा करें।
बीएसईबी केवल उन छात्रों की उत्तर पुस्तिकाओं की समीक्षा करेगा जिन्होंने सफलतापूर्वक आवेदन किया है और शुल्क का भुगतान किया है। आधिकारिक जानकारी के अनुसार, यदि समीक्षा के दौरान कोई विसंगतियां पाई जाती हैं, तो अंकों को तदनुसार समायोजित किया जाएगा।

10वीं और 12वीं के नतीजे कब घोषित हुए?
बिहार बोर्ड ने 12वीं का रिजल्ट 23 मार्च को घोषित किया था। इंटरमीडिएट में इस साल कुल 87.21% छात्र पास हुए। मैट्रिक परीक्षा 2024 का रिजल्ट 31 मार्च को घोषित किया गया था। 10वीं का पास प्रतिशत 82.91% दर्ज किया गया। एक या दो विषय में फेल होने वाले छात्रों को कंपार्टमेंट परीक्षा में बैठने का मौका दिया गया।

Related News