pc: abplive

रेलवे भर्ती बोर्ड ने रेलवे सुरक्षा विशेष बल (आरपीएसएफ) और रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) के लिए रिक्तियों की घोषणा की है। इन पदों के लिए योग्य उम्मीदवार rpf. Indianrailways.gov.in पर आवेदन कर सकते हैं।

इस भर्ती अभियान के जरिए सब-इंस्पेक्टर और कांस्टेबल के कुल 4660 पद भरे जाएंगे। इनमें से 4208 पद कांस्टेबल के लिए और 452 पद सब-इंस्पेक्टर के लिए हैं।

इन पदों के लिए आवेदन शुरू हो चुके हैं और आवेदन करने की आखिरी तारीख 14 मई 2024 है। समय सीमा से पहले दिए गए प्रारूप का उपयोग करके आवेदन करें।

पद के आधार पर पात्रता मानदंड अलग-अलग होते हैं। सब-इंस्पेक्टर पद के लिए किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक कर चुके उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं। आयु सीमा 20 से 28 वर्ष के बीच है।

कांस्टेबल पदों के लिए 10वीं कक्षा या इसके समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले उम्मीदवार आवेदन करने के पात्र हैं। इस पद के लिए आयु सीमा 18 से 28 वर्ष के बीच है।

चयन प्रक्रिया में कई चरण शामिल होंगे, जिसमें ऑनलाइन कंप्यूटर-आधारित परीक्षण, शारीरिक दक्षता परीक्षण (पीईटी), शारीरिक माप परीक्षण (पीएमटी), और डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन शामिल हैं।

आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को 500 रुपये का शुल्क देना होगा। हालांकि, एससी, एसटी, पूर्व सैनिक, महिला उम्मीदवार और आर्थिक रूप से पिछड़े वर्ग के उम्मीदवारों को केवल 250 रुपये का भुगतान करना होगा।

सब-इंस्पेक्टर पद पर चयनित उम्मीदवारों को 35,400 रुपये मासिक वेतन मिलेगा. कांस्टेबलों को 21,700 रुपये मासिक वेतन मिलेगा।

Related News