pc: tv9hindi

उत्तराखंड बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन ने 10वीं और 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाओं के नतीजे जारी कर दिए हैं। स्टूडेंट्स अपना रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइट ubse.uk.gov.in पर देख सकते हैं। परिणाम जांचने के लिए छात्रों को अपना क्रेडेंशियल दर्ज करना होगा। इसके अतिरिक्त, छात्र नीचे दिए गए चरणों का पालन कर सकते हैं।

बोर्ड परीक्षाएं 27 फरवरी से 16 मार्च, 2024 तक आयोजित की गईं। परीक्षा के समापन के बाद से छात्र अपने परिणामों का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं, जो अब उपलब्ध हैं। परीक्षा उत्तीर्ण करने के लिए, छात्रों को प्रत्येक विषय में कम से कम 33% अंक प्राप्त करने होंगे।

परिणाम जांचने के चरण यहां दिए गए हैं:

उत्तराखंड बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट ubse.uk.gov.in पर जाएं।
होमपेज पर "12th Result 2024" लिंक पर क्लिक करें।
अपना रोल नंबर और अन्य आवश्यक विवरण दर्ज करें।
"सबमिट" बटन पर क्लिक करें।
रिजल्ट्स स्क्रीन पर दिखाई देगा।
रिजल्ट्स डाउनलोड करें।
अंत में अपने रिजल्ट का प्रिंटआउट ले लें।

जो छात्र परीक्षा उत्तीर्ण करने में असमर्थ हैं, वे कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं। कंपार्टमेंट परीक्षाओं के फॉर्म शीघ्र ही वेबसाइट पर उपलब्ध होंगे। लेटेस्ट अपडेट के लिए छात्रों को नियमित रूप से वेबसाइट पर जाना चाहिए।

आधिकारिक वेबसाइट के अलावा, परिणाम अन्य वेबसाइटों जैसे ubse.uk.gov.in, uaresults.nic.in और एबीपी द्वारा उपलब्ध कराए गए सीधे लिंक के माध्यम से भी जांचे जा सकते हैं।

छात्र अपना परिणाम अपने फोन पर एसएमएस के जरिए भी देख सकते हैं। उन्हें अपने फोन पर मैसेज सेक्शन में जाना होगा, एक नया मैसेज ओपन करना होगा, यूके10 या यूके12 टाइप करना होगा और उसके बाद अपना रोल नंबर लिखना होगा और इसे 5676750 पर भेजना होगा। कुछ समय बाद, उन्हें एसएमएस के माध्यम से अपना रिजल्ट प्राप्त होगा। अधिक जानकारी के लिए छात्र आधिकारिक वेबसाइट देख सकते हैं।

Related News