बैंकिंग कार्मिक चयन संस्थान (आईबीपीएस) क्लर्क 2022 प्रारंभिक परीक्षा देश भर के 11 भाग लेने वाले बैंकों में लिपिक संवर्ग के पदों के लिए उम्मीदवारों को नियुक्त करने के लिए 3 और 4 सितंबर को आयोजित की जा रही है। उम्मीदवार जो बैंक क्लर्क नौकरियों के लिए उपस्थित होने के इच्छुक हैं, उन्हें सामान्य भर्ती प्रक्रिया (सीआरपी क्लर्क -12) के लिए पंजीकरण करना होगा।

आईबीपीएस एक स्वायत्त निकाय है, जो भारत भर में भाग लेने वाले बैंकों में लिपिक संवर्ग पदों के लिए कर्मियों के चयन के लिए हर साल एक बार सामान्य भर्ती प्रक्रिया आयोजित करता है।

आईबीपीएस क्लर्क 2022 प्रारंभिक परीक्षा: परीक्षा पैटर्न

आईबीपीएस क्लर्क 2022 प्रीलिम्स परीक्षा में, उम्मीदवारों को तीन मापदंडों अंग्रेजी भाषा, संख्यात्मक क्षमता और तर्क क्षमता पर आंका जाएगा। आईबीपीएस क्लर्क मुख्य परीक्षा में, उम्मीदवारों को चार खंडों सामान्य / वित्तीय जागरूकता, अंग्रेजी भाषा, मात्रात्मक योग्यता, और तर्क क्षमता और कंप्यूटर योग्यता में प्रश्नों का उत्तर देना होगा।

प्रीलिम्स परीक्षा के लिए, उम्मीदवारों को 20 मिनट में 30 अंकों के लिए अंग्रेजी भाषा में 30 प्रश्नों का उत्तर देना होगा। न्यूमेरिकल एबिलिटी सेक्शन में उन्हें 20 मिनट में 35 अंकों के 35 सवालों के जवाब देने होंगे। तीसरे खंड, तर्क क्षमता में, 35 अंकों के 35 प्रश्न हैं, जिनका उत्तर उन्हें 20 मिनट में देना होगा।

आईबीपीएस क्लर्क 2022 प्रारंभिक परीक्षा: परीक्षा मानदंड और योग्यता


आईबीपीएस क्लर्क ऑनलाइन लिखित परीक्षा दो स्तरों में आयोजित की जाती है- प्रारंभिक और मुख्य। प्रारंभिक परीक्षा के लिए अर्हता प्राप्त करने वाले उम्मीदवारों को ऑनलाइन मुख्य परीक्षा में बैठने के लिए शॉर्टलिस्ट किया जाएगा, जो कि 8 अक्टूबर को होने वाली है।

उम्मीदवार, जो दोनों परीक्षाओं में उत्तीर्ण होंगे, उन्हें भाग लेने वाले बैंकों में से एक को अनंतिम आवंटन के लिए चुना जाएगा। परीक्षा के माध्यम से रिक्तियों को भरने वाले 11 बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा, केनरा बैंक, इंडियन ओवरसीज बैंक, यूको बैंक, बैंक ऑफ इंडिया, सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया, पंजाब नेशनल बैंक, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया, बैंक ऑफ महाराष्ट्र, इंडियन बैंक और पंजाब एंड सिंध बैंक है।

आईबीपीएस क्लर्क 2022 प्रारंभिक परीक्षा: महत्वपूर्ण तिथियां

ऑनलाइन प्रारंभिक परीक्षा का परिणाम सितंबर या अक्टूबर 2022 में घोषित किया जाएगा
मुख्य परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र सितंबर या अक्टूबर 2022 में डाउनलोड किया जा सकता है
ऑनलाइन मुख्य परीक्षा अस्थायी रूप से 8 अक्टूबर को आयोजित की जाएगी
परीक्षा में उत्तीर्ण होने के बाद, उम्मीदवार अप्रैल 2023 तक अनंतिम आवंटन की उम्मीद कर सकते हैं।

Related News