इंटरनेट डेस्क। दिल्ली यूनिवर्सिटी ने हाल ही में एडमिशन के लिए दूसरी कट-ऑफ लिस्ट जारी की है जिसके बाद एसआरसीसी कॉलेज में बीए इकोनॉमिक्स के लिए 98.25 प्रतिशत की मांग की गई है। कुछ नई रिपोर्टों के अनुसार, अब सामने आया है कि दूसरी कट ऑफ के एक दिन बाद, 5000 से अधिक छात्रों ने दिल्ली यूनिवर्सिटी के तहत विभिन्न कॉलेजों में एडमिशन लिया।

इसके अलावा, कोर्सों में एडमिशन के लिए आवश्यक स्कोर में कुछ कमी देखी गई है।

दूसरी कट ऑफ के तहत रजिस्ट्रेशन-

डीयू दूसरी कट ऑफ लिस्ट के तहत एडमिशन प्रक्रिया 27 जून को समाप्त होगी।

विभिन्न कॉलेजों के लिए एडमिशन बंद-

इस बीच, दिल्ली यूनिवर्सिटी के तहत कई प्रमुख कॉलेजों ने 19 जून को पहली कट ऑफ जारी की थी जिसके बाद कुछ कॉलेजों में एडमिशन बंद हो गए थे। आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक गार्गी कॉलेज और हिंदू कॉलेज ने बीए (ऑनर्स) हिस्ट्री, बीए (ऑनर्स) पॉलिटिकल साइंस और बीए प्रोग्राम में सामान्य श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए एडमिशन बंद कर दिया है।

इसके अलावा, मिरांडा हाउस ने बीए (ऑनर्स) भूगोल, बीए (ऑनर्स) पॉलिटिकल साइंस और बीए (ऑनर्स) दर्शनशास्त्र में सामान्य श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए एडमिशन बंद कर दिया है।

किन कॉलेजों में अब भी सीटें खाली है-

हंसराज कॉलेज, रामजस कॉलेज और इंद्रप्रस्थ कॉलेज फॉर वुमेन जैसे कुछ टॉप कॉलेजों में अभी भी अधिकांश कोर्स के लिए सीटें खाली हैं।

डीयू पहली कट ऑफ लिस्ट-

18 जून को पहली कट ऑफ जारी करने के तीन दिन बाद 15,000 से अधिक एडमिशन हुए थे। रविवार को 25 जून को दूसरी कट ऑफ की घोषणा की गई थी लेकिन कई कॉलेजों में दूसरी कट-ऑफ जारी करने की कोई आवश्यकता नहीं पड़ी।

केवल पांच डीयू कट ऑफ-

दिल्ली यूनिवर्सिटी अभी तक जारी की जाने वाले पहली कट ऑफ के बाद ये ही कहा है कि इस साल भी कुल पांच कट ऑफ जारी की जाएगी।

डीयू में एडमिशन के लिए आवेदकों की कुल संख्या-

इस बार एडमिशन के लिए 1,44,248 लड़कों के आवेदन आए वहीं 1,34,297 लड़कियों के आवेदन आए हैं। पिछले साल लगभग 2.20 लाख उम्मीदवारों ने एडमिशन के लिए आवेदन किया था।

Related News