इंजीनियरिंग क्षेत्र के लिए छात्र हमेशा दीवाने रहते हैं। 12वीं के बाद बड़ी संख्या में साइंस स्ट्रीम के छात्र इंजीनियरिंग के क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते हैं। अगर आपको मशीनें और मशीनें पसंद हैं तो मैकेनिकल इंजीनियरिंग का क्षेत्र आपके लिए एक बेहतरीन करियर विकल्प हो सकता है। मैकेनिकल इंजीनियरिंग के क्षेत्र में रोजगार की अपार संभावनाएं हैं। आइए जानते हैं कि मैकेनिकल इंजीनियरिंग में करियर की क्या संभावनाएं हैं।

ये है जरूरी शैक्षणिक योग्यता:-
मैकेनिकल इंजीनियरिंग क्षेत्र के लिए छात्रों को फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथमेटिक्स विषयों से 12वीं पास होना जरूरी है। इसके बाद, वे किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से मैकेनिकल इंजीनियरिंग में 4 साल का बी.टेक कोर्स या किसी मान्यता प्राप्त पॉलिटेक्निक से 3 साल का डिप्लोमा कोर्स भी कर सकते हैं। इन कोर्स के बाद स्टूडेंट्स को इस इंडस्ट्री में कम से कम एक साल की इंटर्नशिप करनी होगी। अधिकांश छात्रों के लिए, इंटर्नशिप एक अच्छी नौकरी का द्वार खोलती है।



ये है करियर स्कोप:-
आपका व्यक्तिगत प्रदर्शन और आपका कौशल इस क्षेत्र में आगे बढ़ने के लिए बहुत कुछ निर्भर करता है। अगर आपके पास 5-6 साल का अनुभव है तो आपको इंडस्ट्री में बहुत अच्छा सैलरी पैकेज मिलता है। पोस्ट-कोरोना की बात करें तो आजकल एविएशन इंडस्ट्री और मैनेजमेंट कंसल्टेंसी इंडस्ट्री में मैकेनिकल इंजीनियरों के लिए बहुत बड़ी गुंजाइश है। वहीं, प्रोडक्शन इंडस्ट्री में मैकेनिकल इंजीनियरों की मांग भी काफी बढ़ गई है।

Related News