PC: abplive

कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट 2024 (सीयूईटी यूजी) के लिए पंजीकरण की समय सीमा बढ़ा दी गई है। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग द्वारा जारी एक नोटिस के अनुसार, उम्मीदवार अब इस परीक्षा के लिए 31 मार्च तक पंजीकरण कर सकते हैं। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार यहां दिए गए चरणों के माध्यम से इस परीक्षा के लिए पंजीकरण कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त, उम्मीदवार दिए गए सीधे लिंक का उपयोग करके भी आवेदन कर सकते हैं। परीक्षा के लिए पंजीकरण आधिकारिक साइट cuetug.ntaonline.in पर किया जा सकता है।

इस परीक्षा के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि मूल रूप से मंगलवार रात 11:00 बजे थी। हालाँकि, उम्मीदवारों के अनुरोध पर, यह तिथि बढ़ा दी गई है। उम्मीदवार अब इस परीक्षा के लिए 31 मार्च 2024, रात 09:50 बजे तक पंजीकरण कर सकते हैं। इस साल परीक्षा 15 मई से 31 मई तक आयोजित की जाएगी। केंद्रीय और राज्य विश्वविद्यालयों में स्नातक कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (सीयूईटी) 2024 परीक्षा आयोजित की जा रही है।

इस साल परीक्षा हाइब्रिड मोड में आयोजित की जाएगी। परीक्षा पेन और पेपर दोनों और कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट के आधार पर आयोजित की जाएगी। परीक्षा तीन पालियों में आयोजित की जाएगी। प्रश्न पत्र 13 भाषाओं - असमिया, बंगाली, अंग्रेजी, गुजराती, हिंदी, कन्नड़, मलयालम, मराठी, पंजाबी, उड़िया, तमिल, तेलुगु और उर्दू में उपलब्ध होगा। CUET 2024 प्रश्न पत्र में 50 प्रश्न होंगे, जिनमें से उम्मीदवारों को 40 प्रश्नों का उत्तर देना होगा।

कैसे पंजीकृत करें:

चरण 1: सबसे पहले, एनटीए सीयूईटी की आधिकारिक वेबसाइट cuetug.ntaonline.in पर जाएं।
चरण 2: फिर उम्मीदवार होम पेज पर उपलब्ध CUET UG 2024 पंजीकरण लिंक पर क्लिक करें।
चरण 3: अब, आवश्यक विवरण दर्ज करें और अपना पंजीकरण पूरा करें।
चरण 4: आवेदन पत्र भरें और शुल्क का भुगतान करें।
चरण 5: फिर सबमिट पर क्लिक करें और पेज डाउनलोड करें।
चरण 6: अंत में, भविष्य के संदर्भ के लिए आवेदन की एक हार्ड कॉपी अपने पास रखें।

Related News