नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने हाल ही में वर्ष 2024 के लिए कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (सीयूईटी) के संबंध में एक महत्वपूर्ण निर्णय की घोषणा की है। इस वर्ष से, सीयूईटी परीक्षा हाइब्रिड मोड में आयोजित की जाएगी, जिससे उम्मीदवारों को पेन के बीच चयन करने की सुविधा मिलेगी। -पेपर मोड/ऑफ़लाइन और ऑनलाइन मोड। इस कदम का उद्देश्य उम्मीदवारों, विशेषकर दूरदराज के इलाकों में रहने वाले उम्मीदवारों को अधिक सुविधा प्रदान करना है।

Google

सीयूईटी परीक्षा को हाइब्रिड मोड में आयोजित करने के निर्णय से ग्रामीण क्षेत्रों के छात्रों को काफी फायदा होने की उम्मीद है। इस बदलाव से छात्रों को पास के केंद्रों पर परीक्षा देने की अनुमति मिलेगी, जिससे बड़े शहरों में लंबी दूरी की यात्रा करने की आवश्यकता समाप्त हो जाएगी जहां आमतौर पर ऑनलाइन परीक्षण सुविधाएं उपलब्ध हैं। परीक्षा का ऑफ़लाइन तरीका छोटे शहरों और गांवों में ऑनलाइन परीक्षण बुनियादी ढांचे तक पहुंचने में छात्रों के सामने आने वाली चुनौतियों को कम करेगा।

Google

पंजीकरण और परीक्षा तिथियां

एनटीए द्वारा सीयूईटी यूजी परीक्षा 2024 के लिए पंजीकरण शुरू होने की सटीक तारीख जारी नहीं की गई है, मीडिया रिपोर्टों से पता चलता है कि पंजीकरण 19 फरवरी से खुल सकते हैं। इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट क्यूईटी पर पंजीकरण फॉर्म भर सकेंगे। लिंक सक्रिय होने के बाद .samarth.ac.in। परीक्षा 15 मई से 31 मई 2024 के बीच होने वाली है।

Google

पेपर पैटर्न में संभावित बदलाव

हाइब्रिड मोड में बदलाव के अलावा, पेपर पैटर्न में अन्य बदलाव भी अपेक्षित हैं। हालांकि आधिकारिक पुष्टि लंबित है, यह अनुमान लगाया गया है कि सीयूईटी परीक्षा में विषयों की संख्या 10 से घटाकर 6 की जा सकती है। इस समायोजन का उद्देश्य कई पंजीकरणों के प्रबंधन और उत्तर कुंजी जारी करने को सुव्यवस्थित करना है।

Related News