PC: tv9hindi

उत्तर प्रदेश पुलिस ने कांस्टेबलों की भर्ती के लिए एक अधिसूचना जारी की है। इन रिक्तियों के लिए आवेदन प्रक्रिया 14 दिसंबर, 2023 से शुरू होगी। इस भर्ती अभियान के माध्यम से कुल 546 पद भरे जाएंगे। इच्छुक उम्मीदवार इन यूपी पुलिस कांस्टेबल पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन प्रक्रिया विवरण, पात्रता मानदंड और आयु आवश्यकताएँ नीचे दी गई हैं।

उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड (यूपीपीआरपीबी) द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार, कांस्टेबल स्पोर्ट्स कोटा के लिए पंजीकरण प्रक्रिया 14 दिसंबर, 2023 से शुरू होगी और 1 जनवरी, 2024 तक जारी रहेगी। पंजीकरण शुल्क जमा करने की अंतिम तिथि 1 जनवरी 2024 भी है.

यूपी पुलिस कांस्टेबल के लिए आवेदन कैसे करें:

आधिकारिक वेबसाइट uppbpb.gov.in पर जाएं।
होमपेज पर "लेटेस्ट नोटिस" लिंक पर क्लिक करें।
"UP Police Constable Sports Quota Apply Online" लिंक देखें।
आवश्यक विवरण का उपयोग करके पंजीकरण करें।
पंजीकरण संख्या का उपयोग करके आवेदन पत्र भरें।
आवेदन प्रक्रिया पूरी करने के बाद भविष्य के संदर्भ के लिए प्रिंटआउट ले लें।

यूपी पुलिस भर्ती बोर्ड की तरफ से जारी इस वैकेंसी में आवेदन करने के लिए सभी वर्गों के कैंडिडेट्स को 400 रुपए एप्लीकेशन फीस जमा करने होंगे. इसमें फीस का भुगतान डेबिट या क्रेडिट कार्ड और नेट बैंकिंग के माध्यम से ऑनलाइन मोड में कर सकते हैं.


कौन आवेदन कर सकता है:
कांस्टेबल स्पोर्ट्स कोटा पदों के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को 12वीं कक्षा पूरी करनी चाहिए। इसके अतिरिक्त, उनके पास राष्ट्रीय खेलों या स्कूल खेलों/अंडर 19 खेलों में भाग लेने का प्रमाण पत्र होना चाहिए। उम्मीदवारों की आयु 18 से 22 वर्ष के बीच होनी चाहिए। आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवार निर्दिष्ट सीमा के भीतर आयु में छूट के पात्र होंगे। अधिक विस्तृत पात्रता मानदंड के लिए, आधिकारिक अधिसूचना देखें।

Related News