PC: abplive

परीक्षा के माध्यम से किसी खास क्षेत्र में कैंडिडेट की काबलियत परखी जाती है। स्टूडेंट लाइफ में सभी कोई न कोई एग्जाम जरूर देता है। इनमें से कुछ पेपर तो सभी के लिए होते हैं और कुछ खास होते हैं जिन्हें चुनिंदा कैंडिडेट्स ही सेलेक्ट करते हैं। हम आपको कुछ कठिन एग्जाम्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें हर कोई नहीं देना चाहता। इनमें सफलता मिलने के चांस काफी कम होते हैं। साथ ही डिफिकल्टी लेवल ज्यादा और कैंडिडेट्स की संख्या बहुत ज्यादा होती है। आज जानते हैं दुनिया के कुछ ऐसे ही एग्जाम्स के बारे में जो सबसे कठिन माने जाते हैं।

क्या यूपीएसससी सीएसई है टॉप पर?
दुनिया के सबसे कठिन एग्जाम की लिस्ट में यूपीएससी टॉप पर नहीं बल्कि तीसरे नंबर पर है। इस से पहले दूसरे स्थान पर इंडिया का ही एक एग्जाम है जो यूपीएससी सीएसई से भी ज्यादा डिफिकल्ट माना जाता है। हर साल लाखों कैंडिडेट्स इस एग्जाम में बैठते हैं लेकिन ये दुनिया की सबसे कठिन परीक्षा नहीं है. कौन है टॉप पर जानते हैं.

नेशनल कॉलेज एंट्रेंस एग्जाम: इसे गाओकाओ के नाम से जानते हैं,और ये दुनिया का सबसे कठिन एग्जाम है। ये परीक्षा चीन में आयोजित होती है और हाईस्कूल फाइनल ईयर के स्टूडेंट्स के लिए कंडक्ट की जाती है। इसे पास करने के बाद उन्हें कॉलेज में प्रवेश मिलता है। ये एक नेशनल लेवल का एग्जाम है जो दो दिन और 9 घंटे चलता है। इसमें हर साल करीब 12 मिलियन यानी 1 करोड़ बीस लाख स्टूडेंट्स भाग लेते हैं.


जेईई एडवांस्ड (JEE Advanced): यह भारतीय इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा है जो भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों (IITs) में प्रवेश के लिए आयोजित की जाती है। इस परीक्षा की कठिनाई के स्तर को लेकर काफी चर्चा होती है। जेईई मेन्स परीक्षा पास करने वाले टॉप 2.5 लाख स्टूडेंट्स जेईई एडवांस्ड एग्जाम दे सकते हैं। ये परीक्षा तीन घंटे की होती है और करीब डेढ़ से दो लाख कैंडिडेट्स हर साल इसे देते हैं

यूपीएससी सीएसई (UPSC CSE): यह भारतीय संघ लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित की जाने वाली परीक्षा है और भारत में सरकारी सेवाओं में प्रवेश के लिए एक प्रमुख प्रवेश परीक्षा है। इस परीक्षा को पास करना बहुत कठिन होता है और इसकी तैयारी में कई साल लग सकती है। शुरुआती लेवल पर 10 लाख कैंडिडेट तक बैठते हैं और अंत में चयन 800 से 1000 सीटों पर ही होता है

गेट (Graduate Aptitude Test in Engineering): यह भारत में पोस्टग्रेजुएशन के पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए एक प्रमुख परीक्षा है। इसे इंजीनियरिंग के कई विषयों में आयोजित किया जाता है।

जीआरई (Graduate Record Examination): यह अमेरिका में पोस्टग्रेजुएशन के पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए आयोजित किया जाता है। इस परीक्षा को देने के लिए उम्मीदवारों को अंग्रेजी भाषा का अच्छा ज्ञान होना आवश्यक है।

ये केवल कुछ उदाहरण हैं और इसके अलावा भी दुनिया भर में कई और प्रमुख परीक्षाएं हैं जिन्हें उम्मीदवारों के लिए कठिन माना जाता है।

Related News