pc: tv9hindi

राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) ने वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद (सीएसआईआर) विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (एनईटी) दिसंबर 2023 परीक्षा के परिणाम जारी कर दिए हैं। कटऑफ मार्क्स के साथ परिणाम आधिकारिक वेबसाइट csirhrdg.res.in पर उपलब्ध करा दिए गए हैं। परीक्षा में 1 लाख से अधिक उम्मीदवार उपस्थित हुए और 6900 से अधिक उम्मीदवार सफलतापूर्वक उत्तीर्ण हुए।

कुल 6988 अभ्यर्थियों को सफल घोषित किया गया है. इनमें से 1424 उम्मीदवार जूनियर रिसर्च फेलोशिप (JRF-NET) के लिए पात्र हैं, जो उन्हें सहायक प्रोफेसर पद के लिए भी पात्र बनाते हैं। केवल 23 उम्मीदवारों ने केवल जेआरएफ परीक्षा उत्तीर्ण की है, जबकि 34 उम्मीदवार जेआरएफ के लिए पात्र हैं, जिससे वे लेक्चररशिप और सहायक प्रोफेसर दोनों पदों के लिए योग्य हैं।

फेलोशिप और लेक्चररशिप दोनों में अर्हता प्राप्त करने के लिए सामान्य, ईडब्ल्यूएस और ओबीसी उम्मीदवारों को न्यूनतम 33% अंकों की आवश्यकता होती है। पीडब्ल्यूडी, एससी और एसटी उम्मीदवारों को जेआरएफ, असिस्टेंट प्रोफेसर और लेक्चरशिप के लिए कम से कम 25% अंक प्राप्त करने की आवश्यकता थी।

परिणाम जांचने के चरण:

आधिकारिक वेबसाइट csirhrdg.res.in पर जाएं।
होम पेज पर CSIR UGC NET 2023 result के लिंक पर क्लिक करें।
लॉगिन विवरण दर्ज करें और सबमिट करें।
रिजल्ट आपकी स्क्रीन पर आ जाएगा।

परीक्षा 26 दिसंबर से 28 दिसंबर 2023 तक देश भर के 356 परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की गई थी। परीक्षा के लिए कुल 2,19,146 उम्मीदवारों ने आवेदन किया था, जिनमें से 1,75,355 उम्मीदवार उपस्थित हुए।

सीएसआईआर यूजीसी नेट परीक्षा जूनियर रिसर्च फेलोशिप (जेआरएफ) और लेक्चररशिप के लिए पात्रता निर्धारित करने के लिए आयोजित की जाती है। परीक्षा कंप्यूटर आधारित है और राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) द्वारा राष्ट्रीय स्तर पर हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में आयोजित की जाती है।

Follow our Whatsapp Channel for latest News

Related News