PC:amarujala

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने वर्ष 2024 के लिए कक्षा 10वीं और 12वीं की प्रैक्टिकल एग्जाम्स के लिए दिशानिर्देश और एसओपी जारी किए हैं। सीबीएसई कक्षा 10वीं और 12वीं की प्रैक्टिकल एग्जाम्स के लिए एसओपी और दिशानिर्देश सभी छात्र आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in पर देख और डाउनलोड कर सकते हैं।

सीबीएसई कक्षा 10वीं और 12वीं के लिए प्रैक्टिकल एग्जाम्स 1 जनवरी से 14 फरवरी, 2024 तक सभी स्कूलों द्वारा आयोजित की जाएंगी। सीबीएसई द्वारा प्रदान की गई एसओपी और दिशानिर्देश इस प्रकार हैं:

सीबीएसई के एसओपी और दिशानिर्देशों का पालन करने में विफल रहने वाले स्कूलों को वर्ष 2024 के लिए प्रैक्टिकल एग्जाम्स रद्द करने का अधिकार है।

सीबीएसई बोर्ड 10वीं कक्षा की प्रैक्टिकल परीक्षाओं के लिए बाहरी परीक्षकों की नियुक्ति नहीं करेगा।

PC: amarujala

कक्षा 10वीं की प्रैक्टिकल एग्जाम्स के लिए उत्तर पुस्तिकाएं बोर्ड द्वारा नहीं भेजी जाएंगी; इसके बजाय, स्कूल उनके प्रबंधन के लिए जिम्मेदार होंगे।

2024 में कक्षा 12वीं की प्रैक्टिकल परीक्षा के लिए सीबीएसई बोर्ड द्वारा बाहरी परीक्षकों की नियुक्ति की जाएगी। ये परीक्षक सभी स्कूलों में परीक्षा आयोजित करेंगे।

सीबीएसई बोर्ड वर्ष 2024 के लिए प्रैक्टिकल एग्जाम्स के सुचारू संचालन को सुनिश्चित करने के लिए पर्यवेक्षकों की भी नियुक्ति करेगा।

सीबीएसई की तरफ से प्रैक्टिकल परीक्षा 2024 को संपन्न कराने के लिए बोर्ड ऑब्जर्बर भी नियुक्त करेगा।

Related News