PC; tv9hindi

अग्निपथ योजना के तहत भारतीय वायुसेना में अग्निवीर वायु के लिए भर्ती चल रही है। भारतीय वायुसेना द्वारा जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक अग्निवीर वायु भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया अभी शुरू नहीं हुई है। पंजीकरण के लिए उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट - agnipathvayu.cdac.in पर जाना होगा।

अग्निवीर वायु भर्ती के लिए पंजीकरण प्रक्रिया 17 जनवरी, 2024 को शुरू होगी और उम्मीदवारों के पास पंजीकरण पूरा करने के लिए 6 फरवरी, 2024 तक का समय होगा। इस रिक्ति के लिए ऑनलाइन आवेदन जमा किए जा सकते हैं, और आवेदन प्रक्रिया, पात्रता और शुल्क के बारे में विवरण नीचे दिया गया है।

अग्निवीर वायु के लिए आवेदन करें:

आवेदन प्रक्रिया शुरू होने के बाद आधिकारिक वेबसाइट agnipathvayu.cdac.in पर जाएं।
होमपेज पर "Latest Vacancies" लिंक पर क्लिक करें।
"Airforce Agniveer Vayu Selection Test 2024" लिंक पर जाएँ।
अगले पेज पर "Register Here" लिंक पर क्लिक करें।
आवश्यक विवरण के साथ पंजीकरण पूरा करें।
रजिस्ट्रेशन के बाद आवेदन पत्र भरें।

आवेदन शुल्क:

अग्निवीर वायु के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को आवश्यक आवेदन शुल्क जमा करना होगा। शुल्क सामान्य, ओबीसी, ईडब्ल्यूएस, एससी और एसटी श्रेणियों के लिए समान 550 रुपये है। शुल्क का भुगतान ऑनलाइन किया जा सकता है।

कौन आवेदन कर सकता है:

वायु सेना में अग्निवीर वायु के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से गणित, भौतिकी और अंग्रेजी विषयों के साथ 12वीं कक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए। इसके अतिरिक्त, इंजीनियरिंग डिप्लोमा वाले उम्मीदवार भी आवेदन करने के पात्र हैं। उम्मीदवारों की आयु 17.5 से 21 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

वेतन विवरण:

अग्निवीर वायु के लिए चयनित उम्मीदवारों को पहले वर्ष में 30,000 रुपये प्रति माह का वेतन मिलेगा, जिसमें कॉर्पस फंड के रूप में 9,000 रुपये की कटौती होगी। इसलिए, पहले वर्ष के लिए शुद्ध वेतन 21,000 रुपये होगा। इसके बाद दूसरे साल से हर साल वेतन में 10% की बढ़ोतरी होगी।

Follow our Whatsapp Channel for latest News

Related News