VARANASI: इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग विभाग, भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (बनारस हिंदू विश्वविद्यालय) के शोधकर्ताओं ने वाहनों के लिए ऑनबोर्ड चार्जर के लिए एक नई तकनीक बनाई है।

उनका दावा है कि उनकी तकनीक मौजूदा ऑनबोर्ड चार्जर्स की कीमत से आधी है और दो और चार पहिया इलेक्ट्रिक कारों की लागत को कम कर सकती है। एसोसिएट प्रोफेसर और परियोजना अन्वेषक डॉ राजीव कुमार सिंह ने कहा: "इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) पारंपरिक आईसी इंजनों के लिए सबसे अच्छा विकल्प हैं क्योंकि पेट्रोलियम उत्पादों की लागत बढ़ती है और प्रदूषण का स्तर बढ़ता है, लेकिन उच्च शक्ति वाले ऑफबोर्ड चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर की कमी वाहन निर्माताओं को मजबूर करती है। वाहन में ही ऑन-बोर्ड चार्जर शामिल करने के लिए। वाहन मालिक अपने वाहन को चार्ज करने के लिए आउटलेट का उपयोग कर सकता है। ऐसी परिस्थितियों में इलेक्ट्रिक वाहन बहुत महंगे हो जाते हैं।" उन्होंने कहा कि संस्थान में विकसित नई तकनीक की बदौलत ऑन-बोर्ड चार्जर की कीमत आधी हो सकती है।



"इससे इलेक्ट्रिक वाहनों की लागत में भी काफी कमी आएगी। प्रौद्योगिकी पूरी तरह से भारत में विकसित की जाएगी, और इसका भारतीय सड़कों पर इलेक्ट्रिक वाहनों के उपयोग पर पर्याप्त प्रभाव पड़ेगा"।

Related News