इंटरनेट डेस्क। हर किसी को ग्रेजुएशन के बाद या कॉलेज के बाद अच्छी नौकरी की तलाश रहती है और हर किसी की लाखों या करोड़ों की नौकरी करने की इच्छा रहती है। कॉलेज ग्रेजुएट के लिए अपनी फील्ड में जॉब करना ही सबसे बड़ी बात होती है जिसमें काम करके वो लाखों की सैलरी कमा पाते हैं। वेबसाइट ग्लासडोर ने कुछ समय पहले उन फील्ड के बारे में बताया जहां नौकरी और अच्छी सैलरी दोनों की अच्छी संभावना है।

आज हम आपको उन फील्ड के बारे में बताने जा रहे हैं जिनमें नौकरी की सबसे ज्यादा संभावना और अच्छी सैलरी के मौके हैं। आइए जानते हैं।

सॉफ्टवेयर आर्किटेक्टचर-

सॉफ्टवेयर आर्किटेक्टचर को आप प्रोग्रामर या फिर कंप्यूटर मैनेजर भी कह सकते हैं। भारत में लाखों स्टूडेंट्स हर सला सॉफ्टवेयर आर्किटेक्टचर के लिए कई कोर्स देश की इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंसेस से करते हैं और ये करने के बाद देशों और विदेशों में नौकरी की काफी संभावनाएं होती है।

सॉफ्टवेयर डवलपमेंट मैनेजर-

सॉफ्टवेयर डवलपमेंट मैनेजर रिसर्च से लेकर फाइनेंस तक के सारे एरिया में सॉफ्टवेयर डवलपर की टीम को लीड करने का काम होता है। इसके अलावा सॉफ्टवेयर डवलपमेंट मैनेजर सॉफ्टवेयर डिजाइन करना, वेब एप्लीकेशन पर काम भी करता है। अगर आप इस नौकरी के लिए जाते हैं तो औसतन हर साल आप 77 लाख तक की सैलरी ले सकते हैं।

एनालिटिक्स मैनेजर-

एनालिटिक्स मैनेजर का काम पूरी तरह से इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी से जुड़ा हुआ रहता है। अगर आप काम करना चाहते हैं तो आपको इंडियन स्कूल ऑफ बिजनेस के संस्थानों से कोई कोर्स करना होगा। इस नौकरी के लिए आपको करीब 70 लाख रुपए सलाना मिलते हैं।

आईटी मैनेजर-

आईटी मैनेजर कंपनी में रिसर्च की रणनीति बनाने से लेकर टेक्नोलॉजी सोल्यूशन तक के सारे काम देखता है। इससे जुड़ा कोई कोर्स करने के लिए आपको इंस्टीट्यूट ऑफ बिजनेस मैनेजमेंट एंड टेक्नोलॉजी, बेंगलुरू, उत्तराखंड के कॉलेजों में एडमिशन लेना होगा।

प्रॉडक्ट मैनेजर-

किसी भी कंपनी में कौनसा प्रॉडक्ट आएगा और किस प्रॉडक्ट पर कंपनी काम करेगी ये सारा काम प्रॉडक्ट मैनेजर का ही होता है। इस काम को करने के लिए आपको 68 लाख रुपए सालाना मिलते हैं।

Related News