केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) के 11 वें संस्करण के लिए एक अधिसूचना जारी की है। सेंट्रल विद्यालयों, केन्द्रीय तिब्बती स्कूलों और जवाहर नवोदय विद्यालय जैसे केंद्रीय शासकीय विद्यालयों (यूटी) के प्रशासनिक नियंत्रण के तहत स्कूलों के अलावा केंद्रीय सरकारी स्कूलों में कक्षा 1 से 8 तक शिक्षण पदों के लिए CTET वर्ष में दो बार आयोजित किया जाता है।

CTET की वेबसाइट के अनुसार, सीटीईटी 2018 16 सितंबर को आयोजित किया जाएगा। सीटीईटी परीक्षा के लिए लगभग दो महीने शेष हैं। उम्मीदवारों की अपनी तैयारी रणनीति की योजना बनाने के लिए यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण समय है। इस शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए प्रतियोगिता बहुत अधिक होगी और पहले प्रयास में परीक्षा को तोड़ना एक आसान काम नहीं है। यहां कुछ युक्तियां दी गई हैं जो परीक्षा को दो महीने में क्रैक करने में आपकी मदद कर सकती हैं।

परीक्षा पैटर्न के साथ पढ़ाई स्टार्ट करें

सीटीईटी परीक्षा में दो पेपर होते हैं। उम्मीदवार जो वर्ग I-V को पढ़ाना चाहते हैं उन्हें पेपर -1 के लिए उपस्थित होना है, जबकि पेपर -2 उन लोगों के लिए है जो छठी और आठवीं कक्षाओं के बीच कक्षाएं पढ़ाना चाहते हैं। यदि उम्मीदवार दोनों स्तरों पर पढ़ाने की इच्छा रखते हैं, तो उन्हें दोनों कागजात के लिए उपस्थित होना चाहिए। प्रत्येक पेपर में पांच विषय होते हैं और परीक्षा की अवधि ढाई घंटे होगी।

उम्मीदवारों को उनकी तैयारी से पहले परीक्षा पैटर्न से परिचित होना चाहिए। अपनी तैयारी शुरू करने से पहले प्रत्येक को प्रत्येक पेपर का कट ऑफ भी पता होना चाहिए। परीक्षा में कोई नकारात्मक अंकन नहीं है जो उम्मीदवारों को अपनी किस्मत आजमाने की बढ़ावा देता है।

पाठ्यक्रम के साथ परिचित रहें

दूसरा कदम कोर्स के साथ खुद को परिचित करना है। सीबीएसई ने सीटीईटी में प्रत्येक पेपर के लिए विस्तृत पाठ्यक्रम प्रकाशित किया है। यह पेपर -1 या द्वितीय बनें, हम उम्मीदवारों को सलाह देते हैं कि वे पाठ्यक्रम को समझने के लिए दोनों के पूर्ण पाठ्यक्रम को पढ़ सकें। पाठ्यक्रम पढ़ते समय, हम सुझाव देते हैं कि उम्मीदवार पिछले वर्षों के प्रश्न पत्रों को हल करने का अभ्यास करें।

प्रश्नों की प्रकृति और मानक को समझें

सीबीएसई ने प्रकृति और प्रश्नों के मानक पर अंक की एक सूची भी प्रकाशित की है जो सीटीईटी परीक्षा में पूछे जा रहे हैं। ये अंक स्पष्ट रूप से परिभाषित करते हैं कि परीक्षा कैसे होगी। सावधानी से प्रत्येक बिंदु पढ़ें। इससे आपकी तैयारी के दौरान बहुत मदद मिलेगी।

एक डायग्नोस्टिक टेस्ट लें

हमेशा टेस्ट देते रहें। क्योंकि यह आपके कमजोर और मजबूत क्षेत्रों को प्रदर्शित करेगा। इसके आधार पर आप अपनी तैयारी शुरू कर सकते हैं। यदि आप अपने कमजोर और मजबूत क्षेत्रों को विस्तार से जानना चाहते हैं, तो एसडब्ल्यूओटी विश्लेषण के लिए जाएं।

एक प्रभावी अध्ययन अनुसूची तैयार करें

तैयारी में सबसे महत्वपूर्ण कदम एक प्रभावी अध्ययन कार्यक्रम तैयार कर रहा है। सीटीईटी तैयारी के लिए लगभग दो महीने शेष हैं। हमारा सुझाव है कि आप एक सेक्शन-वार शेड्यूल तैयार करें क्योंकि यह समग्र अध्ययन के लिए एक अवसर प्रदान करेगा। अध्ययन कार्यक्रम तैयार करते समय, विशेष रूप से परीक्षा से पहले पिछले सप्ताह के दौरान, नकली परीक्षण और संशोधन लेने के लिए समय दें।

अभ्यास कुंजी है

सीटीईटी परीक्षा में बहु-विकल्प प्रश्न (एमसीक्यू) होंगे। किसी को उद्देश्य परीक्षण में गति में वृद्धि करना है क्योंकि प्रश्नों के उत्तर देने में केवल एक मिनट होगा। ऐसा करने का एकमात्र तरीका अभ्यास है। हालांकि पेपर में कुछ वर्ग सैद्धांतिक हैं, फिर भी हल करने के सवालों का अभ्यास करने की अनदेखी नहीं करते हैं। सभी सवालों का प्रयास करें क्योंकि कोई नकारात्मक अंकन नहीं है।

Related News