अधिकारियों ने शनिवार को कहा कि केंद्रीय विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा-स्नातक (सीयूईटी-यूजी) 11,000 से अधिक उम्मीदवारों के लिए, जो चौथे चरण में उपस्थित होने वाले थे, परीक्षा केंद्र के लिए अपनी पसंद के शहर को समायोजित करने के लिए 30 अगस्त तक के लिए स्थगित कर दिया गया है।

CUET-UG का चौथा चरण 17-20 अगस्त से निर्धारित किया गया था और कुल 3.72 लाख उम्मीदवारों को उपस्थित होना था।

राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए), जो परीक्षा आयोजित कर रही है, ने पहले घोषणा की थी कि परीक्षा के सभी चरण 28 अगस्त को समाप्त होंगे।

“3.72 लाख उम्मीदवारों में से 11,000 से अधिक उम्मीदवारों की परीक्षा 30 अगस्त तक के लिए टाल दी गई है, ताकि परीक्षा केंद्र के लिए उनकी पसंद के शहर को समायोजित किया जा सके।

यूजीसी के अध्यक्ष जगदीश कुमार ने कहा कि केंद्रों की गुणवत्ता में सुधार सुनिश्चित करने के लिए कदम उठाने के अलावा, एनटीए ने केंद्रों पर क्षमता बढ़ाई है और अधिक परीक्षा केंद्रों की शुरुआत की है।

सुचारू परीक्षा प्रक्रिया सुनिश्चित करने के लिए, प्रत्येक केंद्र पर तकनीकी पर्यवेक्षक के रूप में सेवा करने के लिए एसोसिएट प्रोफेसर स्तर के कर्मियों को नियुक्त करके अतिरिक्त तकनीकी कर्मचारियों को तैनात करने पर भी सहमति हुई है।

कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (CUET) के दूसरे दौर में समस्याओं के परिणामस्वरूप कई केंद्रों पर परीक्षा रद्द करनी पड़ी। पिछले सोमवार को, कुमार ने कहा कि कई केंद्रों ने "तोड़फोड़" संकेतों और रिपोर्टों के कारण परीक्षा रद्द कर दी थी।

Related News