जियो ने कुछ समय पहले ही अन्य नंबर्स पर कॉल करने पर IUC चार्ज लेने का फैसला किया था जिसके अनुसार यूजर्स को प्रति मिनट 20 पैसे देने होंगे या IUC रिचार्ज करना होगा। इसलिए यूजर्स को इसी बात का इंतजार है कि आखिर ये IUC रिचार्ज कब खत्म होगा और कब जियो फिर से अपने कॉल्स को फ्री करेगा। जियो ने कभी कॉल्स पर चार्ज नहीं लिया है और ऐसा पहली बार हुआ है लेकिन जियो इसकी जिम्मेदार ट्राई को बता रही है क्योकिं जियो को पिछले 3 सालो से आईयूसी चार्ज देना पड़ रहा था।

ऐसे में अब पिछले 3 सालो से जियो ने सभी कंपनियों को लगभग 13,500 करोड़ रूपये का आईयूसी चार्ज देना पड़ा। IUC चार्ज से आप परिचित नहीं हैं तो बता दें कि जब किसी एक कॉल ऑपरेटर से दूसरे ऑपरेटर पर कॉल किया जाता है तो बदले में कंपनी को दूसरे ऑपरेटर को चार्ज देना पड़ता है। पहले सभी नंबर्स पर कॉल आने और जाने का रेश्यो समान होता था ऐसे में IUC चार्ज भी बराबर हो जाता था। लेकिन जब से जियो ने सब फ्री किया है तब से जियो द्वारा अन्य नंबर्स पर कॉल करने का रेश्यो काफी बढ़ गया है। इस से जियो को अन्य कंपनियों को काफी ज्यादा आईयूसी चार्ज देना पड़ रहा है। चार्ज के बाद अब जियो ने ग्राहकों से आईयूसी चार्ज लेना शुरू कर दिया है लेकिन यूजर्स चाहते हैं सब फिर से फ्री हो जाए।

जिन लोगों के पास 10 रुपए का है यह सिक्का, तो इस खबर को एक बार जरूर पढ़े

प्रेगनेंसी किट से जांच करते समय ध्यान रखें ये 5 बातें, वरना बाद में पड़ेगा पछताना

ट्राई ने पहले ही इस बात का खुलासा लेकर दिया था की आईयूसी चार्ज 2019 के अंत में खत्म करके 0 कर दिया जायेगा। लेकिन ऐसा हुआ नहीं क्योकिं दूसरी सभी टेलिकॉम कंपनियों ने आईयूसी चार्ज 0 ना करने की बात पर अड़ी हुई है। अब 1 जनवरी 2020 से ट्राई आईयूसी चार्ज को पूरी तरह ख़त्म कर देगी जिसके बाद आप वापस से जिओ के फ्री कॉल का लाभ उठा सकते है।

Related News