Flying Car जिसका अर्थ है हवा में उड़ने वाली कार, इसकी कल्पना करने से ही मन रोमांचित हो जाता है। कई सालों से इसकी चर्चा होती आई है साथ ही दुनियाभर की कई कंपनियां फ्लाइंग कार बनाने को लेकर दावा करती रही हैं। लेकिन ऐसे में सबसे बड़ा सवाल है कि फ्लाइंग कार कब तक आएगी?

पिछले साल नवंबर में आई एक रिपोर्ट में कहा गया था कि डच कंपनी PAL-V ‘लिबर्टी’ नाम से दुनिया की पहली Commercial Flying Car जल्द ही लाने वाली है। यूरोप में इसे चलाने की मंजूरी भी मिल गई है। PAL-V लिबर्टी ने हाल ही में यूरोपीय रोड एडमिशन टेस्ट पास कर लिया है और आधिकरिक लाइसेंस भी इसे मिल चूका है।

कीमत कितनी होगी
लिबर्टी कमर्शियल फ्लाइंग कार की कीमत 3.99 लाख डॉलर यानी करीब 2.92 करोड़ रुपये (+ टैक्स) की शुरुआती रेंज में उपलब्ध होगी। इसकी 2012 में हवा और जमीन पर टेस्टिंग भी हो चुकी है। इसके कमर्शियल प्रॉडक्ट पर काम चल रहा था। मीडिया रिपोर्ट्स में कहा जा रहा है कि वर्ष 2022 में ये फाइनल होकर हमारे सामने आ सकती है।

PAL-V लिबर्टी फ्लाइंग कार में डुअल इंजन होगा। इसके वजन की बात करें तो कार 660 किलो वजनी होगी। सेल्फ और कर्व स्टैबलाइजेशन वाली इस कार में केवल 2 लोग बैठ सकेंगे। आपकोजानकर हैरानी होगी कि ये 9 सेकेंड के भीतर यह कार 100 किमी की रफ्तार पकड़ लेगी। जमीन पर कार की अधिकतम रफ्तार 160 किमी प्रति घंटे होगी, जबकि हवा में इसकी अधिकतम रफ्तार 180 किमी प्रति घंटे होगी.

भारत में भी होगा प्रॉडक्शन
इस कार के लिए डुअल लाइसेंस चाहिए होगा। इसे चलाने और उड़ाने के लिए ड्राइविंग और फ्लाइंग दोनों लाइसेंस जरूरी होंगे। जानकारी के मुताबिक PAL-V फ्लाई ड्राइव अकेडमी में जाइरोप्लेन फ्लाइंग लाइसेंस के लिए प्रशिक्षण शुरू हो चुका है। डच कंपनी PAL-V ने अपने एक प्रॉडक्शन प्लांट के लिए गुजरात सरकार से समझौता भी किया है। इसका अर्थ है कि गुजरात में भी इन कारों का प्रॉडक्शन होगा और यहां तैयार फ्लाइंग कार्स को यूरो​पीय देशों को निर्यात किया जाएगा।

Related News