देश का सबसे बड़ा ऋणदाता भारतीय स्टेट बैंक या एसबीआई 1 अक्टूबर से कई नए नियमों को लागू करने वाला है। इन नियमों के बारे में आपको भी जान लेना जरूरी है। बैंक अपने ग्राहकों को महीने में 8-10 बार एटीएम में मुफ्त लेनदेन की अनुमति देता है। नि: शुल्क लेनदेन के इन अनिवार्य संख्या के ऊपर एसबीआई अपने ग्राहकों को एक निश्चित राशि वसूलता है। 1 अक्टूबर से प्रभावी, एसबीआई एटीएम में अपर्याप्त शेष और कार्डलेस कैश विड्रॉल के कारण लेनदेन में गिरावट के लिए भी चार्ज करेगा।

विदेशी यात्रा के दौरान इन तीन सबसे जरूरी कामों को प्लेन में ही निपटा लेते हैं PM मोदी

1) नियमित बचत बैंक खाता धारकों को आठ नि: शुल्क लेनदेन होंगे, जिनमें एसबीआई एटीएम में पांच लेनदेन और अन्य बैंक एटीएम में तीन लेनदेन शामिल हैं। गैर-महानगरों में, ऐसे खाताधारकों को 10 मुफ्त लेनदेन प्राप्त होंगे, जिनमें एसबीआई एटीएम में पांच और अन्य बैंक एटीएम में पांच शामिल हैं।

2) एसबीआई लिमिट से परे किसी भी अतिरिक्त लेनदेन के लिए 5 रुपएजीएसटी से लेकर 20 रुपए जीएसटी चार्ज करेगा।

3) 1 अक्टूबर के बाद आप यदि बैंक में पैसे जमा करवाने जाएंगे तो आप केवल 3 बार ही रुपया मुफ्त में जमा कर पाएंगे। यदि आप तीसरी बार से अधिक नकदी जमा करवाते हैं तो आपको इसके लिए चार्ज भुगतना पड़ेगा।

क्यों बीमार नहीं पड़ते पीएम मोदी, पढ़ें उनकी सेहत का राज

4) यदि आपने कोई चेक लगाया है और आपका चेक बाउंस हो जाता है तो इस पर 150 रुपये और जीएसटी का भुगतान करना अनिवार्य है।

5) सभी स्थानों पर सभी सैलरी अकाउंट के लिए, SBI स्टेट बैंक समूह (SBG) के एटीएम और अन्य बैंक एटीएम में मुफ्त अनलिमिटेड लेनदेन की पेशकश करता है।

Related News