pc: Aywal Organic

लौकी, जिसे आमतौर पर घीया या दूधी के नाम से जाना जाता है, विटामिन ए, सी और ई जैसे पोषक तत्वों से भरपूर है। हालांकि कई लोग इसका स्वाद पसंद नहीं कर सकते हैं, लेकिन त्वचा के लिए इसके फायदे निर्विवाद हैं। यहां बताया गया है कि आप चमकती त्वचा के लिए लौकी का उपयोग कैसे कर सकते हैं:

लौकी का जूस
लौकी के जूस का सेवन सब्जी के अलावा भी किया जा सकता है. इस स्वस्थ रस को अपने दैनिक आहार में शामिल करने से आपका शरीर लंबे समय तक हाइड्रेटेड रहता है, जिससे मुँहासे, दाग-धब्बे और झुर्रियों जैसी त्वचा संबंधी समस्याओं को रोकने में मदद मिलती है। इसका स्वाद बढ़ाने के लिए आप इसमें नींबू का रस और शहद मिला सकते हैं. इसे रोजाना खाली पेट पीने से अधिकतम लाभ मिल सकता है।

pc: Flipkart

लौकी फेस पैक
आप घर पर ही लौकी का उपयोग करके फेस पैक बना सकते हैं। लौकी को कद्दूकस करके दही और बेसन के साथ मिला दीजिये. इस पैक को अपने चेहरे पर 20 मिनट के लिए लगाएं और ठंडे पानी से धो लें। यह फेस पैक आपकी त्वचा को गहराई से साफ करता है, खासकर गर्मी के मौसम में, जिससे पिंपल्स से राहत मिलती है।

घर का बना लौकी स्क्रब
लौकी से स्क्रब बनाने के लिए सबसे पहले इसे सुखा लें और फिर इसे पीसकर पाउडर बना लें। स्क्रब तैयार करने के लिए इस पाउडर को थोड़े से दूध या दही के साथ मिलाएं। स्क्रब में एक चुटकी हल्दी मिलाएं और धीरे-धीरे अपने चेहरे को सर्कुलर मोशन में स्क्रब करें। कुछ मिनटों के बाद अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। यह डेड स्किन सेल्स को हटाने में मदद करता है और त्वचा को प्राकृतिक चमक देता है।

डार्क सर्कल के लिए लौकी के स्लाइस
अगर आप देर रात तक जागने के कारण काले घेरों से पीड़ित हैं, तो आप लौकी के स्लाइस का उपयोग कर सकते हैं। लौकी के टुकड़ों को अपनी आंखों के नीचे रखें, इससे ठंडक मिलेगी और काले घेरे भी कम होंगे।

Related News