कुछ महिलाओं के लिए, गर्भधारण के शुरुआती लक्षण गर्भाधान के बाद पहले कुछ हफ्तों में दिखाई देते हैं। लेकिन आपको इस बात का संदेह रहता है कि आप प्रेग्नेंट हैं या नहीं । आज हम आपको ऐसे ही कुछ लक्षणों के बारे में बताने जा रहे हैं जो प्रेग्नेंसी के शुरुआत में दिखाई देते हैं।

स्तनों में सूजन
गर्भाधान के दो सप्ताह बाद तक, हार्मोनल परिवर्तन आपके स्तनों को कोमल, तनावपूर्ण या पीड़ादायक बना सकते हैं। या आपके स्तन फुलर और भारी लग सकते हैं।

थकान
गर्भावस्था के शुरुआती लक्षणों में थकान भी है। प्रारंभिक गर्भावस्था के दौरान, हार्मोन प्रोजेस्टेरोन का स्तर बढ़ जाता है। इस से आपको थकान महसूस हो सकती है और नींद आने की समस्या भी बढ़ती है।

थोड़ा सा रक्तस्राव या ऐंठन
कभी-कभी स्पॉटिंग या योनि रक्तस्राव की थोड़ी मात्रा गर्भावस्था के पहले लक्षणों में से एक है। कुछ महिलाओं को गर्भावस्था में पेट में ऐंठन का भी अनुभव होता है। ये ऐंठन मासिक धर्म के ऐंठन के समान हैं।

आप भी अंडरआर्म्स के बाल हटाने के लिए करते हैं रेजर का इस्तेमाल तो जरूर पढ़ लें ये खबर

उल्टी या मतली
एस्ट्रोजेन के तेजी से बढ़ते स्तर से मितली या उलटी की समस्या भी होती है। गर्भवती महिलाओं को किसी चीज की गंध से भी उलटी आ सकती है।

प्रेगनेंसी के दौरान अगर आप ऐसा काम कर रहे है, तो बच्‍चा विकलांग पैदा हो सकता है

सिर दर्द
गर्भावस्था की शुरुआत में, हार्मोनल परिवर्तनों के कारण बढ़े हुए रक्त परिसंचरण में हल्का सिरदर्द हो सकता है।

कब्ज
कब्ज गर्भावस्था का एक और सामान्य प्रारंभिक लक्षण है। प्रोजेस्टेरोन में वृद्धि से भोजन आंतों के माध्यम से अधिक धीरे-धीरे गुजरता है, जिससे कब्ज हो सकता है।

बेहोशी और चक्कर आना
जैसे-जैसे आपकी रक्त वाहिकाएं कमजोर पड़ती हैं और आपका रक्तचाप कम हो जाता है, इस से आपको चक्कर महसूस हो सकता है।

Related News