शादी के बाद हर महिला के लिए मां बनना एक सपना होता है, लेकिन वहीं हर किसी का ये सपना पूरा नहीं हो पाता है। दरअसल ये बात तो सभी जानते हैं कि मां बनने के दौरान बच्‍चा मां के गर्भ में ही 9 माह तक रहता है, जब कोई भी महिला गर्भवती होती है तो वो यही चाहती है कि उसका बच्‍चा सही सलामत इस दुनिया में आए लेकिन इस दौरान कुछ ऐसी गलतियां कर गुजरती हैं जिससे बच्‍चा विकलांग जन्‍म लेता है। तो चलिए जानते है क्या है वो गलतियां


1. अक्‍सर गर्भवति महिलाओं के शरीर में दर्द बना रहता है जिसकी वजह से वो दवाईयों का सेवन करती हैं और कई बार देखा जाता है कि ये पेनकिलर टेबलेट्स उनको काफी नुकसान पहुंचाते हैं इसलिए ध्‍यान रहे कि इस दौरान के कोई दवा ना खाएं।

2. इसके अलावा ये भी बता दें कि बच्‍चे के गर्भ में आने के करीब 3 माह बाद कभी भी गर्भवति महिला को भारीभरकम सामान उठाने से बचना चाहिए। इतना ही नहीं आपको बता दें कि ऐसा करने से बच्चे पर गलत प्रभाव पड़ता है।

3. वहीं ध्‍यान रहे कि प्रेग्नेंसी के दौरान कभी भी ट्रैवल करने से बचना चाहिए क्‍योंकि शोरशराबे से बच्चे के कान पर असर पड़ता है और इस दौरान बहरेपन या फिर गूंगेपन जैसी समस्‍या बच्‍चे में आ सकती है।


Related News