मरने के बाद आखिर क्या होता है? मौत के बाद की दुनिया आखिर कैसी होती है? क्या इंसान स्वर्ग या नर्क जाता है?, इस सब कुछ ऐसे सवाल हैं जिनका जवाब हमारे पास भी नहीं है और लोग इन बातों को लेकर अपनी अलग अलग राय रखते हैं। ये एक ऐसा मुद्दा है जिस पर वर्षों से बहस छिड़ती आई है। आपने सभी ने ये सुना होगा कि व्यक्ति अपने जीवन में जो कर्म करता है उसी के आधार पर वो स्वर्ग या नर्क में जाता है और नर्क में जाने पर उसे अपने पापों का हिसाब भी देना होता है।

चीन ने बनाया ऐसा शानदार एयरपोर्ट, जिसे देख दुनिया कह रही- एयरपोर्ट हो तो ऐसा

आज हम आपको एक ऐसी ही बात के बारे में बताने जा रहे हैं कि जब आत्मा शरीर को छोड़ने के बाद यमलोक जाती है तो यमदूत उसके साथ किस तरह का व्यवहार करते हैं?

ट्रेन में गलती से भी ना ले कर जाएं ये 5 चीजें, पकड़े जाने पर अंजाम होगा बेहद बुरा

पापी आत्मा और शुद्ध आत्मा

जो आत्माएं पापी होती है उनके साथ यमदूत बहुत ही बुरा व्यवहार करते हैं लेकिन पुण्य आत्मा के साथ ऐसा नहीं होता। उनमे जन्म मृत्यु के इस क्रम से मुक्ति मिल जाती है।

जंग के दौरान ये खाते हैं इंडियन आर्मी के जवान, जिस से रहते हैं बेहद फुर्तीले

पापी आत्माओं को यमदूत कहते हैं ये सब

यमलोक में यमदूत पापी आत्मा को बार-बार नर्क में जाने के लिए डराते हैं। उसे इस बारे में बताते हैं कि किस तरह की यातनांए उन्हें नर्क में भोगनी होगी और अपने पापों का हिसाब करना होगा। यमदूत पापी आत्मा से कहते हैं कि दुष्टात्मन् तू शीघ्र चल। तुझे यमराज के घर जाना है। शीघ्र ही हम तुम्हें कुंभीपाक नरक में ले जायेंगे।

Related News