Google द्वारा सितंबर 2020 में YouTube Shorts को लॉन्च किया गया था। YouTube Shorts को TikTok की प्रतियोगिता में लॉन्च किया गया था और आज 100 से अधिक देशों में इसका उपयोग भी किया जा रहा है। उपभोक्ता 60 सेकेंड का वीडियो बना रहे हैं। लॉन्च के बीच यूट्यूब शॉर्ट्स में भी बहुत कम फीचर दिए गए हैं, लेकिन अब यह कलर करेक्शन से लेकर फिल्टर और ऑटोमैटिक कैप्शन तक के फीचर्स के साथ आ गया है।

कंपनी यूट्यूब शॉर्ट्स में वॉयस ओवर फीचर भी देने जा रही है। अभी कंटेंट क्रिएटर्स को यूट्यूब की लाइब्रेरी से ऑडियो लेना होता है। XDA Developers की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि शॉर्ट्स ऐप के लिए YouTube वॉयस-ओवर का भी परीक्षण किया जा रहा है। टेस्टिंग ऐप की एक एपीके फाइल भी सामने आई है। वॉयस ओवर का फीचर यूट्यूब शॉर्ट्स के बीटा वर्जन पर 17.04.32 बजे देखा गया है।

यूजर्स को वॉयस ओवर के लिए अलग से बटन मिलने वाला है। अभी, कस्टम ऑडियो क्लिप जोड़ने के लिए कंटेंट क्रिएटर्स को थर्ड-पार्टी वीडियो एडिटर का इस्तेमाल करना होगा। YouTube ने फिलहाल आधिकारिक तौर पर नए फीचर के बारे में कोई जानकारी नहीं दी है।

भारत में टिकटॉक के बंद होने के बाद से इंस्टाग्राम रील्स और यूट्यूब शॉर्ट्स को भी काफी फायदा हुआ है, लोकप्रियता के मामले में इंस्टाग्राम को मात मिली है। पिछले साल यूट्यूब ने क्रिएटर्स के लिए 735 करोड़ रुपये का फंड जारी किया था।

Related News