भारत में YouTube ने 2022 के पहले तीन महीनों में 1.1 मिलियन से अधिक वीडियो हटा दिए हैं और विश्व स्तर पर यह संख्या काफी बड़ी है। इतना ही नहीं, YouTube ने 2022 की पहली तिमाही में सामुदायिक दिशानिर्देशों का उल्लंघन करने के लिए 4.4 मिलियन से अधिक खातों को भी हटा दिया है। इनमें से अधिकांश चैनल कंपनी की स्पैम नीतियों के उल्लंघन के कारण समाप्त कर दिए गए हैं। गूगल की कंपनी यूट्यूब से डिलीट होने वाले 90% से ज्यादा वीडियो फेक होने की वजह से हटा दिए गए हैं।

आपकी जानकारी के लिए बता दे की, YouTube पर हिंसक सामग्री पोस्ट करने, सुरक्षा और गोपनीयता दिशानिर्देशों को हटाने के कारण, बहुत सारे वीडियो भी हटा दिए गए हैं। YouTube ने ऐसे कंटेंट को हटा दिया है जो बार-बार पोस्ट किए गए, दोहराए गए, कई किसी को टारगेट करने वाले थे। जिसके अलावा जो लोग चैनल या वीडियो यूजर्स से कुछ और वादा करते हैं और फिर उन्हें दूसरी साइट पर रीडायरेक्ट कर दिया जाता है, उन्हें क्लिक मिले, और वे उससे कम पैसे कमा सकें। कुछ चैनल उपयोगकर्ताओं को ऐसी वेबसाइट पर भेजते हैं जिसमें ख़तरनाक सॉफ़्टवेयर होता है, और वे इससे उपयोगकर्ताओं की व्यक्तिगत जानकारी एकत्र करते हैं।

यूट्यूब पर एंगेजमेंट मेट्रिक्स जैसे व्यू, लाइक, कमेंट या कोई अन्य मेट्रिक बेचने वाले कंटेंट को भी यूट्यूब ने हटा दिया है. YouTube चैनल को बंद करने के लिए Youtube के नियम में कहा गया है कि यदि कोई चैनल 90 दिनों के भीतर उनके द्वारा बनाए गए नियम का तीन बार उल्लंघन करता है, तो कंपनी द्वारा उस चैनल को बंद कर दिया जाता है। यदि कोई YouTube चैनल 3 बार से अधिक नियमों का उल्लंघन करता है, तो उस चैनल द्वारा बनाए गए सभी वीडियो भी हटा दिए जाते हैं। इनमें से 91% वीडियो पहले इंसानों के बजाय मशीनों द्वारा कैप्चर किए गए थे।

Related News