दुनिया का सबसे बड़ा इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप WhatsApp अपने यूजर्स की प्राइवेसी के लिए काफी मशहूर है। हाल ही में कंपनी ने कुछ प्राइवेसी फीचर पेश किए हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक, व्हाट्सएप एक और नया प्राइवेसी फीचर पेश करने की तैयारी कर रहा है। इस फीचर की मदद से यूजर्स ऐप पर ऑनलाइन होने पर भी अपना स्टेटस ऑफलाइन देख सकते हैं। इसका मतलब है कि उपयोगकर्ता ऑनलाइन चैट करते समय भी अन्य उपयोगकर्ताओं को ऑफ़लाइन दिखाई देंगे। कंपनी के मुताबिक इस फीचर को आने में कुछ वक्त लगेगा। लेकिन तब तक अगर आप अपना ऑनलाइन स्टेटस छुपाना चाहते हैं तो आपके पास दूसरा विकल्प है।

लास्ट सीन के जरिए छिपा सकते हैं ऑनलाइन स्टेटस-


यूजर्स चाहें तो अपना ऑनलाइन स्टेटस छिपा सकते हैं। यह ट्रिक एंड्रॉयड और आईओएस दोनों यूजर्स के लिए काम करेगी।

  • सबसे पहले अपने फोन में व्हाट्सएप ओपन करें।
  • यहां ऊपर दाईं ओर तीन डॉट्स पर टैप करें।
  • अब सेटिंग्स पर क्लिक करें।
  • फिर अकाउंट ऑप्शन पर क्लिक करें और फिर प्राइवेसी ऑप्शन को चुनें।
  • यहां लास्ट सीन का विकल्प दिखाई देगा। सभी चार विकल्प होंगे, माई कॉन्टैक्ट्स, एक्सेप्ट माई कॉन्टैक्ट्स और नोबडी।
  • आप कोई भी विकल्प चुन सकते हैं जिससे आप अपना ऑनलाइन स्टेटस छिपाना चाहते हैं।

दूसरों का ऑनलाइन स्टेटस भी नहीं देख सकते-

यदि उपयोगकर्ता नोबडी विकल्प चुनते हैं, तो वे खुद भी अन्य यूजर्स का ऑनलाइन स्टेटस नहीं देख पाएंगे। सीधे शब्दों में कहें, तो आप यह नहीं देख पाएंगे कि आपका कोई दोस्त ऑनलाइन है या नहीं। यदि आपको इस चीज से कोई समस्या नहीं है तो आप नोबडी विकल्प के साथ आगे बढ़ सकते हैं। इसके अलावा, आप व्हाट्सएप के नए फीचर का भी इंतजार कर सकते हैं, जो यूजर्स को ऑनलाइन होने पर भी ऑफलाइन दिखने की अनुमति देता है।

नया प्राइवेसी फीचर कब आएगा?

व्हाट्सएप ने नए प्राइवेसी फीचर की घोषणा करते हुए कहा कि यह फीचर उन यूजर्स के लिए है जो अपनी ऑनलाइन स्टेटस को प्राइवेट रखना चाहते हैं। इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप ने पुष्टि की कि यह फीचर अगस्त में सभी यूजर्स के लिए रोल आउट कर दिया जाएगा। लेकिन ऐसा नहीं हुआ है. अब माना जा रहा है कि कंपनी इसी महीने ऑनलाइन स्टेटस हिडिंग फीचर को आधिकारिक तौर पर जारी कर सकती है।

Related News