पमान हर साल हर दिन नया रिकॉर्ड बना रहा है। गर्मी का यह मौसम थमने का नाम नहीं ले रहा है और ऐसे में दिन भर कूलर और एसी की जरूरत पड़ रही है। कूलर और एसी बहुत आरामदायक हैं, मगर महीने के अंत में इन्हें चलाने के कारण बढ़ा हुआ बिजली बिल परेशान कर रहा है। आज हम आपको एक ऐसी ट्रिक के बारे में बताने जा रहे हैं जिसकी मदद से आप अपने महीने का बिजली बिल 95% तक कम कर सकते हैं।

इन शानदार उपकरणों का करें उपयोग: आपकी जानकारी के लिए बता दे की, बिजली बचाने और बिजली के बिल को कम करने के लिए सौर पैनलों का बहुत उपयोग किया जाता है। मगर इन्हें लगाने के लिए छत का होना बहुत जरूरी है जो आमतौर पर फ्लैट में अलग से रहने वाले लोगों को नहीं आ रहा है। ऐसे में आप सोलर पैनल की जगह 'सोलर बिस्किट' लगा सकते हैं। वे काफी सस्ते, उपयोग में आसान और बिजली की काफी बचत करते हैं।

कैसे काम करते हैं ये 'सोलर बिस्किट': बता दे की, यदि आप सोच रहे हैं कि आखिर ये सोलर बिस्किट क्या है तो हम आपको बता दें कि यह असल में सोलर प्लांट के हिस्से की एक यूनिट है, इसका इस्तेमाल करने के लिए आपको इसे फिर से सेव करना होगा। जब एक व्यक्ति या समूह उन सोलर बिस्कुट से बिजली का उपयोग कर रहा है, तो आपको रिटर्न मिल रहा है। यह हरित निवेश का एक नया तरीका है, जो कार्बन उत्सर्जन को भी काफी कम कर सकता है।

95% कम होगा बिजली का बिल!: इसके इस्तेमाल से आप अपने बिजली के बिल में 95% तक की कमी कर पाएंगे। आपको बता दें कि 10W की क्षमता वाला एक सोलर बिस्किट दिया जा रहा है जिसकी कीमत 600 रुपये है. जिसमें निवेश करने पर जो क्रेडिट मिलता है, उसकी मदद से बिजली का बिल कम किया जाता है. सोलर बिस्किट कंपनी संडेग्रिड्स के संस्थापक मैथ्यू का कहना है कि अगर आपके महीने का बिजली बिल 6,000 रुपये का है, तो आप इसे 300 रुपये तक ला सकते हैं। आप कितने बिस्कुट खरीदते हैं।

Related News