अगर स्मार्टफोन आपके हाथ से बार-बार फिसलता है और आपको इसके डिस्प्ले को बदलने के लिए ज्यादा पैसे खर्च करने पड़ते हैं, तो यह खबर आपके लिए बहुत जरूरी है। अब आपको फोन के डिस्प्ले को ठीक करने के लिए पैसे नहीं खर्च करने होंगे। अलसी का तेल आपके फोन की टूटी स्क्रीन को जोड़ने का काम करेगा। हैरान न हों, दक्षिण कोरिया की एक कंपनी ने यह खबर दी है।

दक्षिण कोरिया के शोधकर्ताओं ने दावा किया है कि स्क्रीन को भरने के लिए माइक्रोकैप्सूल का उपयोग किया जाता है। अलसी के तेल का उपयोग रूप में किया जा सकता है। अनुसंधान से पता चला है कि डिस्प्ले में दरारें पारदर्शी अलसी के तेल से भरी जा सकती हैं। शोध के 20 मिनट के दौरान, टूटी हुई स्क्रीन के 95% की मरम्मत की गई थी, हालांकि यह प्रयोग एक प्रयोगशाला में किया गया है। सामान्य स्क्रीन को तोड़ने और पुन: स्तर पर आने में घंटों लग सकते हैं, लेकिन इस प्रक्रिया को गर्म तापमान और पराबैंगनी रोशनी द्वारा तेज किया जा सकता है।

कोरिया इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी में एडवांस्ड कम्पोजिट मटीरियल्स के सेंट्रल हेड डॉ। योंग-चा जंग के अनुसार, जो अध्ययन का नेतृत्व कर रहा है, इसे पॉलिमर बाइलियर फिल्म (पीबीएफ) कहा जाता है। यह दो परतों का संयोजन है। दोनों मिलकर एक ही सामान बनाते हैं।


शीर्ष सतह में अलसी के तेल के माइक्रोसेपल्स होते हैं, जबकि निचली सतह का उपयोग फोन, टैबलेट और अन्य उपकरणों में किया जाता है। इस्तेमाल किया गया ग्लास CPI जैसी सामग्रियों से बना है। सीपीआई एक पारदर्शी प्लास्टिक है जो मजबूत, लचीला है और बिजली का संचालन करता है।

Related News