चीनी स्मार्टफोन निर्माता कंपनी Xiaomi ने अपनी नई वायरलेस चार्जिंग तकनीक Char Mi Air Charge ’पेश की है। इसके बारे में विशेष बात यह है कि डिवाइस को चार्ज करने के लिए कोई केबल, पैड या वायरलेस चार्जिंग स्टैंड की आवश्यकता नहीं है। कंपनी का दावा है कि इस तकनीक की मदद से डिवाइस को कई मीटर की दूरी से चार्ज किया जा सकता है। भले ही बीच में कितनी भी बाधाएं क्यों न हों। हालांकि, कंपनी इसके लॉन्च को लेकर अभी भी सस्पेंस में है।

Mi Air चार्ज तकनीक के लिए, Xiaomi ने लगभग 144 एंटेना के साथ चार्जिंग पाइल बनाया है। यह एंटीना एक मिलीमीटर चौड़ी लहर को प्रसारित करता है। यह तरंग स्मार्टफोन में जाती है, जिसे बीमफॉर्मिंग के माध्यम से चार्ज करना होता है। चार्जिंग पाइल स्मार्टफोन की लोकेशन जानने के लिए 5 अलग-अलग एंटेना का उपयोग करेगा। शुरुआती चरण में यह तकनीक कई मीटर की दूरी पर एक डिवाइस को चार्ज करने के लिए 5 वाट के रिमोट चार्ज का समर्थन करती है। हालांकि कंपनी का दावा है कि मल्टी-डिवाइस सपोर्ट को भी जोड़ा जाएगा। तो एक बार में एक से अधिक डिवाइस को 5 वाट चार्ज सपोर्ट मिलेगा।

कंपनी ने इस तकनीक को अभी स्मार्टफोन चार्ज करने के लिए पेश किया है। भविष्य में, स्मार्टवॉच, कंगन, स्पीकर, डेस्क लैंप सहित अन्य पहनने योग्य और स्मार्ट होम उत्पादों को भी जोड़ा जाएगा। इस चार्जिंग का क्यूई स्टैंडर्ड से कोई लेना-देना नहीं है। इसके लिए, स्मार्टफोन को एक छोटे से एंटीना वाली हवा के साथ डिज़ाइन या तैयार किया जाएगा, जिसमें बिल्ट-इन बेकन एंटीना और एक रिजर्विंग एंटीना सरणी शामिल है।

स्मार्टफोन में 14 एंटेना होने चाहिए जो मिलिमीटर को वेब सिग्नल में बदल सकते हैं। इस सिग्नल को रिफाइनरी सर्किट द्वारा विद्युत ऊर्जा में परिवर्तित किया जाएगा। कंपनी वर्तमान में इस तकनीक को एक अवधारणा के रूप में पेश कर रही है। Xiaomi ने सोशल मीडिया अकाउंट के जरिए जानकारी दी है कि इसे इस साल किसी भी प्रोडक्ट में पेश नहीं किया जाएगा। फिलहाल इस बात की भी पुष्टि नहीं हुई है कि कंपनी ने नई वायरलेस चार्जिंग तकनीक के लिए किसी विनियामक अनुमोदन के लिए आवेदन किया है या नहीं।

Related News