पिछले कुछ महीनो से भारत में 'नेटफ्लिक्स' का इस्तेमाल तेजी से बढ़ा हैं। नेटफ्लिक्स सब्सक्रिप्शन प्राप्त कर भारतीय यूज़र्स अपने पसंद के टीवी शोज और फिल्मों को कही भी, कभी भी बेहद आसानी से देख पाते हैं। भारत में रहकर नेटफ्लिक्स का आनंद ले रहे यूज़र्स काफी किस्मत वाले हैं। ऐसा एक रिपोर्ट के आधार पर हम कह रहे हैं। एक रिपोर्ट जारी हुई हैं जिसमें उन देशों के नाम हैं जहां पर नेटफ्लिक्स की सर्विस सबसे महँगी और सबसे सस्ती हैं।

रिपोर्ट में जिस प्रोसेस का इस्तेमाल किया गया हैं उसमें 24 देशों में कितने टीवी शोज़ और मूवीज़ उपलब्ध हैं उनको हर महीने दिए जाने वाले महीने की शुल्क से भाग किया गया हैं। रिपोर्ट के आधार पर जापान एकमात्र ऐसा देश हैं जहां नेटफ्लिक्स अपनी सबसे सस्ती सर्विस उपलब्ध करवाता हैं। नेटफ्लिक्स की सबसे सस्ती सर्विस के मामले में जापान के बाद कनाडा, ब्राजील, यूएस और फिर भारत का नंबर आता हैं।

जापान में नेटफ्लिक्स यूजर्स को इसके इस्तेमाल के लिए हर महीने 5.86 यूएस डॉलर यानि कि हर एक टाइटल के लिए उन्हें 0.0010 यूएस डॉलर देने होते हैं। बता दे, जापान के बाद यूएस की सबसे बड़ी Netflix लाइब्रेरी है। वही बात करे नेटफ्लिक्स की सबसे महँगी सर्विस नॉरवे में कुल 3300 शोज़ और मूवीज़ के लिए यूज़र्स को हर महीने 10.95 यूएस डॉलर देने होते हैं। वही तुर्की में नेटफ्लिक्स यूएस और यूके के मुकाबले 60 फीसदी ज्यादा सस्ता है।

Related News