WhatsApp ने भारत में लाखों अकाउंट को बैन कर दिया है। जहां इस बात का खुलासा हुआ है कि Whatsapp ने सितंबर में 22 लाख से ज्यादा भारतीय अकाउंट बंद कर दिए। पिछले सोमवार को जारी ताजा रिपोर्ट के मुताबिक WhatsApp ने कहा है कि भारत में 2,209,000 अकाउंट्स को बैन कर दिया गया है. आपको बता दें कि भारतीय मोबाइल कोड 91 से भारतीय मोबाइल नंबर को डीनोटिफाई कर दिया गया है।

कंपनी के एक प्रवक्ता ने कहा, "व्हाट्सएप हमेशा एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड मैसेजिंग सेवा में किसी भी गलत गतिविधि को रोकने की कोशिश करता है। वर्षों से, हमने लगातार आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और कई विशेष तकनीकों, डेटा वैज्ञानिकों और विशेषज्ञों में उपभोक्ता को सुरक्षित रखने के लिए निवेश किया है। इस मंच पर हर संभव



आईटी नियम, 2021 के अनुसार, व्हाट्सएप ने 1-30 सितंबर की 30-दिन की अवधि के लिए अपनी चौथी मासिक रिपोर्ट जारी की है। कंपनी ने कहा है कि उपयोगकर्ता सुरक्षा रिपोर्ट उपयोगकर्ता की शिकायतें प्राप्त करती हैं और इसे हल करने के तरीके ढूंढती हैं और आगे इस तरह की परेशानी से बचाती हैं। अगर व्हाट्सएप ऐप या उसके देश के नियमों का उल्लंघन करता है, तो उसका खाता बंद कर दिया गया है।

व्हाट्सएप ने अगस्त में 420 खातों के खिलाफ उसी कार्रवाई के बीच 2 मिलियन से अधिक भारतीय खातों को स्थायी रूप से अवरुद्ध कर दिया है। मई में लागू हुए नए नियमों के मुताबिक व्हाट्सएप को हर महीने शिकायत रिपोर्ट प्रकाशित कर अपना कामकाज पूरा करना है. व्हाट्सएप ने कहा है कि उनका मैसेजिंग प्लेटफॉर्म एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड है और अगर कोई नए नियमों का पालन नहीं करता है, तो उसका अकाउंट बैन कर दिया जाएगा।

Related News