हमारे विकास की शुरुआत एक छोटे से जीवाणु से हुई थी। प्राकृतिक चयन की इस बहु-वर्षीय प्रक्रिया के कारण आज हम मानव बन गए हैं। आने वाले भविष्य में हमारी प्रगति कैसी रहने वाली है? उनका फैसला भी नैसर्गिक चयन के आधार पर होगा या नहीं? मनुष्य उस मोड़ पर खड़ा है, जहां यह तय करना मुश्किल हो गया है कि भविष्य में हमारे विकास का स्वरूप क्या होगा? क्या अब हम यादृच्छिक प्राकृतिक चयन के आधार पर आगे बढ़ेंगे या मनुष्य खुद तय करेगा कि आने वाले भविष्य में उसका रंग, रूप, सोच और समझने की शक्ति कैसी होगी? जीव विज्ञान, भौतिकी और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में ऐसी खोजें शुरू होने वाली हैं, जो भविष्य में हमें साइबोर्ग बना सकती हैं। Elon Musk की निजी कंपनी Neuralink ने भी पिछले कुछ सालों में इस क्षेत्र में कई बड़े खुलासे किए हैं. साइबरबॉर्ग क्या होते हैं और आने वाले समय में टेक्नोलॉजी किस तरह से हमारा रूप बदलने वाली है? साइबोर्ग भविष्य के मनुष्यों के बारे में एक परिकल्पना होने जा रहा है।

भविष्य में साइबोर्ग वो इंसान बनने जा रहे हैं, जिनके शरीर के अंदर कई तरह की मशीनें और ब्रेन चिप्स हैं। इन मशीनों और ब्रेन चिप की वजह से इंसान की शारीरिक और मानसिक क्षमता आज से कई गुना ज्यादा बढ़ने वाली है। दिशा में काफी काम किया गया है। न्यूरालिंक में काम कर रहे वैज्ञानिक एक खास तरह की चिप बना रहे हैं, जो सीधे आपके दिमाग के तंत्रिका नेटवर्क से जुड़ने वाली है। इस चिप की मदद से भविष्य में मानव व्यवहार, सोचने की क्षमता और शारीरिक शक्ति को बढ़ाया या घटाया जा सकता है। Elon Musk ने कहा है कि आने वाले भविष्य में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का एक बड़ा खतरा इंसानों के सामने खड़ा है.

इंसान भी भविष्य में इस दुनिया में अपना वजूद बचाने के लिए सायबोर्ग बनाने जा रहे हैं. इसी को ध्यान में रखते हुए हम यह काम कर रहे हैं। हमारी यह तकनीक भविष्य में इंसानों की मानसिक और शारीरिक क्षमता को बढ़ाने का काम करेगी, जिससे आने वाले समय में वे आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का मुकाबला करने वाले हैं। ब्रेन चिप तकनीक सदी की सबसे बड़ी क्रांति साबित हो सकती है। जिसकी मदद से विकलांग लोगों को फिर से ठीक किया जा सकता है। क्षेत्र में कई महत्वपूर्ण खोजें भी हुई हैं। विशेषज्ञ इस बात की बड़ी संभावना की भविष्यवाणी कर रहे हैं कि जल्द ही ब्रेन चिप का कॉन्सेप्ट अपना आकार लेने वाला है। इसमें आने वाले समय में बड़ा बदलाव देखने को मिलने वाला है।

Related News