pc: news18

इयरफ़ोन का उपयोग आज के समय में हर कोई करता है, ब्लूटूथ इयरफ़ोन, इयरबड और अन्य जैसे विभिन्न टाइप प्रचलित हो रहे हैं। हालाँकि, एक पहलू जिस पर बहुत से लोगों का ध्यान नहीं गया होगा वह है इयरफ़ोन या ईयरबड्स के पीछे मौजूद छोटा सा छेद। ऐसा क्यों होता है ये भी बहुत कम लोग जानते होंगे। तो अगर आपको भी नहीं मालूम कि ये छोटा सा छेद क्यों दिया जाता है तो बता दें कि ये सिर्फ डिज़ाइन के लिए नहीं होता बल्कि इसका एक खास मकसद होता है।

इयरफ़ोन के पीछे के छोटे छेद को अक्सर वेंट या बेस पोर्ट के रूप में जाना जाता है। ये विभिन्न उद्देश्यों को पूरा करते हैं, जिनमें कान के अंदर हवा के दबाव को बराबर करना, साउंड क्वालिटी में सुधार करना और बेहतर बास प्रदान करना शामिल है। इस छेद की मौजूदगी इयरफ़ोन के माध्यम से हवा को प्रवाहित करने की अनुमति देती है, जिससे उन्हें पहनते समय कान के अंदर दबाव कम करने में मदद मिलती है। इस वेंट के बिना इयरफ़ोन कान के भीतर दबाव पैदा कर सकते हैं, जिससे संभावित रूप से असुविधा हो सकती है।

pc: news18

इयरफ़ोन में वेंट का उद्देश्य एयर फ्लो को सुविधाजनक बनाना है, यह सुनिश्चित करना कि एयर फ्लो संतुलित रहे। यह, बदले में, इयरफ़ोन का उपयोग करते समय कान के अंदर बनने वाले दबाव को कम करने में मदद करता है। इस वेंट के बिना, कान के भीतर दबाव से कान में परेशानी हो सकती है।

ऐसा कहा जाता है कि यदि इयरफ़ोन में इन छोटे होल्स की कमी है, तो वे कुछ व्यक्तियों के कान में दर्द का कारण बन सकते हैं। इयरफ़ोन में लगे वेंट इयरफ़ोन के स्पीकर ड्राइवर के आंतरिक और बाहरी किनारों के बीच दबाव को बराबर करने में सहायता करते हैं।

pc: news18

इसके अतिरिक्त, छोटे वेंट "पॉप" ध्वनि को कम करने में मदद करते हैं जो कानों में इयरफ़ोन डालने या निकालने पर होती है। वे स्पीकर वाइब्रेशन को बढ़ाने में भी योगदान देते हैं, खासकर ऐप्पल एयरपॉड्स के मामले में, जहां छेद को बास को संतुलित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

Follow our Whatsapp Channel for latest News

Related News