दुनिया की सबसे बड़ी मोबाइल कंपनी एप्पल ने हाल ही में Apple 16 सीरीज लॉन्च की हैं, जिसको खरीदने की होड़ लोगो में मच गई हैं, इसके लुक और फीचर से लोग प्रफुल्लित हो गए हैं, ऐसे में अगर हम बात करें iOS 18 अपडेट की तो इसमें कंपनी अपने यूजर्स को शानदार फीचर देगी, अनेक फीचर में से एक फीचर होगा कि उपयोगकर्ताओं के पास जल्द ही केवल आंखों के इशारों का उपयोग करके अपने फोन को नियंत्रित करने की क्षमता होगी। आइए जानते हैं इस फीचर के बारे में-

google

आई ट्रैकिंग फ़ीचर, जो वर्तमान में iOS 18 डेवलपर बीटा में उपलब्ध है, अक्टूबर में अपेक्षित स्थिर सार्वजनिक रिलीज़ के बाद गेम-चेंजर बनने के लिए तैयार है।

सबसे अच्छी बात?

कोई नया हार्डवेयर आवश्यक नहीं है। यह सुविधा आपकी आंखों की हरकतों को ट्रैक करने के लिए मौजूदा फेस आईडी कैमरे का उपयोग करती है, जिससे सरल आंखों के इशारों के माध्यम से आपके डिवाइस को नियंत्रित करना संभव हो जाता है।

google

अपने iPhone पर आई ट्रैकिंग कैसे सेट करें

इस सुविधा का उपयोग शुरू करने के लिए, सुनिश्चित करें कि आपके iPhone का फेस आईडी कैमरा लेंस साफ है और आपका कमरा अच्छी तरह से रोशन है, क्योंकि कैमरा आपकी आंखों की हरकतों को ट्रैक करने के लिए स्पष्ट दृश्यता पर निर्भर करता है। आइए जानते हैं कैसे करें इसका प्रयोग

सेटिंग्स खोलें: अपने iPhone या iPad पर सेटिंग मेनू एक्सेस करें।

एक्सेसिबिलिटी पर नेविगेट करें: नीचे स्क्रॉल करें और 'एक्सेसिबिलिटी' विकल्प चुनें।

आई ट्रैकिंग का पता लगाएँ: एक्सेसिबिलिटी मेनू में, 'फिजिकल और मोटर' सेक्शन ढूँढें, जहाँ आपको आई ट्रैकिंग फ़ीचर दिखाई देगा। इसे चालू करें।

google

Apple द्वारा दिए गए ऑन-स्क्रीन निर्देशों का पालन करें।

आपको कई प्रॉम्प्ट के ज़रिए निर्देशित किया जाएगा जिसमें आपकी स्क्रीन पर प्रदर्शित विभिन्न बिंदुओं पर फ़ोकस करना शामिल है।

एक बार जब आप इस कैलिब्रेशन प्रक्रिया को पूरा कर लेंगे, तो आप अपने iPhone को सिर्फ़ अपनी आँखों से नियंत्रित करने के लिए आई ट्रैकिंग फ़ीचर का उपयोग करने के लिए तैयार हो जाएँगे।

Related News