pc: tv9hindi

दुनिया भर में दो अरब से ज्यादा लोग व्हाट्सएप का इस्तेमाल करते हैं। भारत में भी इसके यूजर्स की संख्या लाखों में है। यह परिवार और दोस्तों से जुड़ने का एक महत्वपूर्ण साधन बन गया है। हालाँकि, व्हाट्सएप पर फर्जी कॉल और मैसेजेस ने कई लोगों की मानसिक शांति भंग कर दी है। हर दिन, साइबर अपराधी नकली सरकारी अधिकारी बनकर लोगों से व्हाट्सएप कॉल के जरिए संपर्क करते हैं। आप चाहें तो व्हाट्सएप पर फर्जी कॉल या मैसेज करने वाले इन अपराधियों को जेल भी भिजवा सकते हैं।

व्हाट्सएप पर फर्जी कॉल और मैसेजेस का चलन काफी बढ़ गया है। इससे कई लोगों को काफी नुकसान हुआ है. कभी-कभी बैंक अधिकारी या सरकारी अधिकारी बनकर फर्जी व्हाट्सएप कॉल के जरिए निर्दोष व्यक्तियों को फंसाया जाता है। इन सभी समस्याओं से निपटने के लिए एक सरकारी पोर्टल आपकी मदद कर सकता है। आइए जानें इसके बारे में।

चक्षु आपकी सहायता करेगा:
अगर आपको संदेह है कि किसी ने आपको फर्जी व्हाट्सएप कॉल या मैसेज किया है तो आप ऑनलाइन शिकायत दर्ज करा सकते हैं। दूरसंचार विभाग (DoT) ने साइबर धोखाधड़ी से निपटने के लिए 'चक्षु' नाम से एक सरकारी पोर्टल लॉन्च किया है। यह मौजूदा 'संचार साथी' पोर्टल का हिस्सा है। 'चक्षु' पर आप फर्जी कॉल और मैसेज के खिलाफ शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

चक्षु एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जहां आप व्हाट्सएप के माध्यम से प्राप्त संदिग्ध धोखाधड़ी संदेशों या कॉल के बारे में शिकायत दर्ज कर सकते हैं। यह पोर्टल साइबर अपराध, वित्तीय धोखाधड़ी या प्रतिरूपण करने के इरादे से की गई कॉल और संदेशों पर नकेल कसता है।

साइबर अपराधी कई प्रकार की धोखाधड़ी के लिए फर्जी व्हाट्सएप कॉल्स और मैसेजेस का सहारा लेते हैं। इनमें बैंक खातों, भुगतान वॉलेट, सिम कार्ड, गैस कनेक्शन, बिजली कनेक्शन, केवाईसी अपडेट, सरकारी अधिकारियों का रूप धारण करने या जानकारी के बहाने संपर्क मांगने से संबंधित स्पैम कॉल और संदेश शामिल हैं।

pc: Digital Trends


चक्षु पर शिकायत कैसे दर्ज करें:

फर्जी व्हाट्सएप कॉल या संदेशों के खिलाफ ऑनलाइन शिकायत दर्ज करने के लिए, आपको इन स्टेप्स को फॉलो करना है

  • संचार साथी की वेबसाइट (https://sancharsathi.gov.in/) पर जाएं।
  • 'सिटिजन सेंट्रिक सर्विसेज’विकल्प पर क्लिक करें।
  • यहां 'रिपोर्ट सस्पेक्टेड फ्रॉड कम्युनिकेशन' यानी 'चक्षु' के विकल्प पर क्लिक करें।
  • इसके बाद 'कंटीन्यू फॉर रिपोर्टिंग' विकल्प पर क्लिक करें।
  • एक फॉर्म दिखाई देगा जहां आप फर्जी व्हाट्सएप कॉल/मैसेज का डिटेल्स दर्ज कर सकते हैं।
  • धोखाधड़ी सूची से उचित विकल्प का चयन करें।
  • व्हाट्सएप पर फर्जी कॉल/मैसेज का स्क्रीनशॉट अपलोड करें।
  • व्हाट्सएप पर फर्जी कॉल/मैसेज की तारीख और समय चुनें।
  • शिकायत का विवरण लिखें और अपना नाम और मोबाइल नंबर दर्ज करें।
  • कैप्चा कोड और ओटीपी वेरिफिकेशन पूरा करें, फिर सबमिट करें।
  • आपकी शिकायत दर्ज कर ली जाएगी।

साइबर धोखाधड़ी की शिकायतें:
अगर आपके साथ फर्जी व्हाट्सएप कॉल या मैसेज के जरिए धोखाधड़ी हुई है या आप साइबर क्राइम का शिकार हुए हैं, तो आपको साइबर क्राइम पोर्टल (cybercrime.gov.in) पर शिकायत दर्ज करनी होगी। अगर आपने साइबर फ्रॉड में पैसे गंवाए हैं या साइबर क्राइम का शिकार हुए हैं तो चक्षु की जगह साइबर क्राइम पोर्टल पर शिकायत दर्ज कराएं। इसके अतिरिक्त, साइबर क्राइम हेल्पलाइन नंबर 1930 पर संपर्क करें।

Related News