pc: aajtak

पेटीएम पेमेंट बैंक पर आरबीआई की कार्रवाई के बाद यूजर्स काफी असमंजस में हैं। कई लोगों का मानना है कि यह कार्रवाई पूरे पेटीएम प्लेटफॉर्म पर की गई है और जल्द ही पेटीएम सेवाएं बंद कर दी जाएंगी. हालांकि, ऐसा नहीं है। स्पष्ट कर दें कि कार्रवाई खासतौर पर पेटीएम पेमेंट बैंक पर की गई है।

आरबीआई ने पेटीएम पेमेंट बैंक की कई सेवाओं पर प्रतिबंध लगा दिया है। हालाँकि, यदि आप Paytm ऐप उपयोगकर्ता हैं, तो इसका आप पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा और आप पहले की तरह UPI भुगतान करना जारी रख सकते हैं। आइए जानें आरबीआई के निर्देश के बाद पेटीएम और पेटीएम पेमेंट बैंक की कौन सी सेवाएं प्रभावित होंगी।

पेटीएम पेमेंट बैंक के साथ उपलब्ध नहीं होने वाली सेवाएँ:

अगर आपका अकाउंट पेटीएम पेमेंट बैंक में है तो आप 29 फरवरी के बाद इसका इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे। हालांकि सेंट्रल बैंक की ओर से यूजर्स को 15 मार्च तक का समय दिया गया है। उपयोगकर्ता 15 मार्च तक अपने खाते से अपनी पूरी जमा राशि निकाल सकते हैं। इसके अलावा, आप पेटीएम पेमेंट बैंक वॉलेट का उपयोग नहीं कर पाएंगे।

pc: abplive

अगर आपका फास्टैग पेटीएम पेमेंट बैंक से लिंक है तो आप इसे रिचार्ज नहीं कर पाएंगे। पेटीएम पेमेंट बैंक का उपयोग करके, आप गिफ्ट कार्ड, पेटीएम वॉलेट रिचार्ज या किसी अन्य सेवा जैसी सेवाओं का उपयोग नहीं कर पाएंगे।

पेटीएम पेमेंट बैंक के साथ अभी भी उपलब्ध सेवाएँ:
अब सवाल यह उठता है कि आप अभी भी किन सेवाओं का उपयोग कर सकते हैं। अगर आप पेटीएम ऐप को सिर्फ यूपीआई ऐप के तौर पर इस्तेमाल करते हैं तो आप पर कोई असर नहीं पड़ेगा। आप इसके जरिए आसानी से पेमेंट कर सकते हैं। इसके अलावा, आप इसके माध्यम से रिचार्ज भी कर सकते हैं, लेकिन इन लेनदेन के लिए आपको अपने लिंक किए गए बैंक खाते का उपयोग करना होगा।

कौन सी सेवाएँ जारी रहेंगी:

  • आप पहले की तरह ही यूपीआई पेमेंट कर सकते हैं।
  • लेनदेन के लिए आपको अपने लिंक किए गए बैंक खाते का उपयोग करना होगा।
  • UPI के जरिए रिचार्ज करना अभी भी संभव होगा।

आप वॉलेट का उपयोग जारी रख सकते हैं.

यदि आपके पास पेटीएम पेमेंट बैंक के साथ कोई लंबित ईएमआई या विवरण है, तो उन्हें तुरंत भुगतान करने की सलाह दी जाती है। 29 फरवरी के बाद आप इस पेमेंट बैंक से कोई भी लेनदेन नहीं कर पाएंगे। हालाँकि, भारतीय रिज़र्व बैंक ने PPBL उपयोगकर्ताओं को मौजूदा जमा राशि निकालने या धन का उपयोग करने का अवसर दिया है।

Follow our Whatsapp Channel for latest News​​

Related News