PC: tv9hindi

अब, सभी मैसेजिंग ऐप और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म भेजे गए मैसेजेस को एडिट करने का विकल्प प्रदान कर रहे हैं, और इंस्टाग्राम के डायरेक्ट मैसेज (डीएम) भी यह सुविधा प्रदान करते हैं। अगर आप इंस्टाग्राम यूजर हैं और इस मैसेज एडिट फीचर के बारे में नहीं जानते हैं तो चिंता न करें। हम आपको इसके बारे में जानकारी प्रदान करने के लिए यहां हैं।

भेजे गए मैसेज को एडिट किए जाने पर अधिकांश मैसेजिंग ऐप्स और सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म संदेश प्राप्तकर्ता को सूचित करते हैं। हालाँकि, इंस्टाग्राम का फीचर ऐसे नोटिफिकेशन को ट्रिगर नहीं करता है। इस सुविधा का उपयोग करने के लिए, किसी थर्ड पार्टी एप्लिकेशन या किसी अतिरिक्त परेशानी की आवश्यकता नहीं है, क्योंकि यह इंस्टाग्राम में एक अंतर्निहित सुविधा है।

यहां मैसेजेस को एडिट करने के तरीके के बारे में स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस दिया गया है:

सबसे पहले उस इंस्टाग्राम चैट पर जाएं जहां गलत मैसेज भेजा गया था और उस पर क्लिक करें।
गलत मैसेज को कुछ देर दबाकर रखें, फिर उसे कॉपी कर लें। इसके बाद वापस जाएं और इसे डिलीट करने के लिए दोबारा दबाएं।
व्हाट्सएप और अन्य मैसेजिंग ऐप्स के विपरीत, इंस्टाग्राम किसी मैसेज के डिलीट होने पर यूजर्स को कोई नोटिफिकेशन नहीं भेजता है।
अब, कॉपी किए गए मैसेज को वापस चैट बॉक्स में पेस्ट करें और वांछित परिवर्तन करें।
प्रोसेस पूरी करने के बाद एडिटेड मैसेज भेजें, और रिसीवर को कोई नोटिफिकेशन नहीं मिलेगा।

यदि एडिटेड फीचर उपलब्ध नहीं है, तो यह इंस्टाग्राम पर नए शुरू किए गए बैकड्रॉप फीचर के कारण हो सकता है। वर्तमान में, यह सुविधा केवल संयुक्त राज्य अमेरिका के यूजर्स के लिए उपलब्ध है। इंस्टाग्राम पर भेजे गए मैसेजेस को एडिट करने के लिए एक समय सीमा निर्धारित है, जिससे यूजर्स मैसेज भेजने के 15 मिनट के भीतर उन्हें एडिट कर सकते हैं।

Follow our Whatsapp Channel for latest News​​​​​​

Related News