pc: abplive

यदि आप उन लोगों में से हैं जो लंबे समय तक अपने अपने फोन का यूज करते हैं तो आपको आगे जा कर इसे रिपेयर करवाने की जरूरत भी पड़ सकती है। रिपेयरिंग शॉप पर अधिक भुगतान करने से बचने के लिए ऑरिजनल पार्ट्स की कीमत जानना महत्वपूर्ण है। यहां बताया गया है कि आप ऑरिजनल पार्ट्स की कीमत कैसे पता कर सकते हैं।

आजकल लगभग हर कोई मोबाइल फोन का इस्तेमाल करता है और बढ़ती मांग के साथ फोन रिपेयर के मामले भी बढ़ गए हैं। जब फोन में कोई समस्या आती है, तो बहुत से लोग स्थानीय मोबाइल रिपेयरिंग शॉप्स पर जाते हैं, विशेषकर जब उनकी वारंटी अवधि समाप्त हो गई हो। हालांकि, दुकानदारों द्वारा रिपेयरिंग के लिए अधिक कीमत वसूलने की लगातार शिकायतें मिलती रहती हैं।

ध्यान रखने योग्य बातें:

हमारे आसपास कई मोबाइल रिपेयरिंग की दुकानें खुल गई हैं। जब आप इन दुकानों पर अपना फोन लेकर जाते हैं तो कई बार दुकानदार पार्ट्स के दाम बढ़ा-चढ़ाकर बताते हैं। आपको कैसे पता चलेगा कि वह हिस्सा आपके फोन के लिए उपयुक्त है और क्या यह उचित मूल्य पर पेश किया जा रहा है?

ऑरिजिनल स्मार्टफोन पार्ट्स की कीमत का पता लगाना थोड़ा चुनौतीपूर्ण हो सकता है। यदि आप जानते हैं कि आपके फ़ोन का कौन सा भाग समस्याग्रस्त है, तो आप अपने फ़ोन के निर्माता की आधिकारिक वेबसाइट देख सकते हैं। वैकल्पिक रूप से, आप संदर्भ के लिए अन्य वेबसाइटों का उपयोग कर सकते हैं। यदि यह जानकारी ऑनलाइन उपलब्ध नहीं है, तो आप किसी भी हिस्से की कीमत के बारे में पूछताछ करने के लिए कंपनी के सेवा केंद्र पर कॉल कर सकते हैं।

कीमतों की जांच कैसे करें:

कई ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म आपको मोबाइल फ़ोन के पुर्जों की कीमत जानने में मदद कर सकते हैं। Maxbi.com और XParts.IN जैसी वेबसाइटें फोन के विभिन्न हिस्सों की कीमत के बारे में जानकारी प्रदान करती हैं। अपने फोन की मरम्मत कराते समय संभावित नुकसान से बचने के लिए कुछ बातों का ध्यान रखें। सुनिश्चित करें कि दुकानदार आपके फ़ोन में उन यूज्ड पार्ट्स ना लगा दे या उन पार्ट्स की मरम्मत का दावा न करे जिन्हें ठीक करने की कोईआवश्यकता नहीं है। इसके अलावा पार्ट्स और सर्विसेज के लिए अधिक शुल्क लेने से बचें। साथ ही, अपने डेटा को लेकर भी सतर्क रहें, क्योंकि आपके मोबाइल डेटा के चोरी होने का खतरा है।

Related News