कोरोना के मामले दिनों दिन बढ़ते ही जा रहे हैं। दुनिया भर में COVID-19 सकारात्मक मामलों की संख्या 10 लाख से अधिक हो गई है।अब तक विश्व भर में इस खतरनाक वायरस के चलते लगभग 59000 से अधिक लोग अपनी जान गवा चुके हैं।

सभी के मन में ये सवाल है कि आखिर ये महामारी कब खत्म होगी? तो इस पर एक्सपर्ट्स का कहना है कि इस वायरस का प्रभाव हालाकिं गर्मी बढ़ने से कम हुआ है लेकिन खत्म नहीं हुआ है। कई एक्सपर्ट्स ने दावा किया है कि इन जगहों का तापमान कम हैं वहां इसका असर अधिक दिख रहा है और जहाँ तापमान अधिक हैं वहां इस वायरस का असर कम देखने को मिल रहा है।



एक्सपर्ट ने दावा किया कि कोरोना वायरस का खतरा अभी अगले 5 महीने तक बना रहेगा। हालाकिं आने वाले 2 महीनों में इसके संकम्रण की संख्या कम हो जाएगी लेकिन इस से जुड़े मामले फिर भी सामने आते ही रहेंगे। इसकी वेक्सीन को बनाने में भी अलग अलग देश काम कर रहे हैं और कई वेक्सीन बनाने का दावा भी कर चुके है।



चीन ने 17 मार्च को कोरोना वायरस कोविड-19 के लिए बनाई गई वैक्सीन का क्लीनिकल ट्रायल शुरू किया था। यानी इंसानों पर परीक्षण शुरू किया था. अब इस परीक्षण के बेहद पॉजिटिव रिजल्ट सामने आ रहे हैं। इस वैक्सीन को चीन में सबसे बड़ी बायो-वॉरफेयर साइंटिस्ट चेन वी और उनकी टीम ने बनाया है।

Related News