pc: amarujala

व्हाट्सएप संचार के लिए दुनिया का सबसे बड़ा और सबसे लोकप्रिय ऐप है, और दुर्भाग्य से, इसका दुरुपयोग धोखाधड़ी और जबरन वसूली के लिए किया जा रहा है। ऐसा ही एक फ्रॉड है जिसमें लोगों को पैसे ऐंठने के लिए उनकी तस्वीरों और वीडियो का उपयोग करके ब्लैकमेल किया जाता है। आपको किसी अज्ञात नंबर से वीडियो कॉल का रिक्वेस्ट करने वाला कॉल आ सकता है। वीडियो कॉल के दौरान, आपका वीडियो रिकॉर्ड किया जाता है और न्यूड या अडल्ट कंटेंट के साथ एडिट किया जाता है, इसके बाद पैसे की मांग की जाती है। यहाँ, हम ऐसे घोटालों से खुद को बचाने के लिए कदम बताते हैं।

सबसे पहले क्या करें

दोस्तों और परिवार को सूचित करें:

यदि आप ऐसी किसी घटना का सामना करते हैं, तो तुरंत अपने दोस्तों और परिवार के सदस्यों को इसके बारे में सूचित करें।

पैसे भेजने की गलती न करें

कभी भी डर के मारे पैसे न भेजें। एक बार भुगतान करने से ब्लैकमेलर नहीं रुकेगा; वे बार-बार और पैसे मांगते रहेंगे।

साइबर पुलिस से मदद लें

सभी सबूतों के साथ अपने नजदीकी पुलिस स्टेशन में एफआईआर दर्ज करें। इसके अतिरिक्त, आप एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर @Cyberdost हैंडल पर घटना की रिपोर्ट कर सकते हैं और अपनी शिकायत दर्ज करने के लिए 1930 डायल कर सकते हैं।

pc: amarujala

रिकॉर्ड रखें:

ब्लैकमेलर के सभी संदेशों के स्क्रीनशॉट लें। ये व्यक्ति अक्सर कुछ समय बाद अपने अकाउंट डिलीट कर देते हैं, इसलिए स्क्रीनशॉट रखने से आपके पास सबूत सुरक्षित रहेंगे।

डर से कुछ डिलीट ना करें

भले ही आप डरे हुए हों, फिर भी कोई धमकी भरा संदेश न मिटाएँ। ये संदेश सबूत के अहम हिस्से हैं। इन्हें मिटाने का मतलब है कि आप खुद ही सबूत मिटा रहे हैं।

इन चरणों का पालन करके, आप खुद को ऐसे घोटालों का शिकार होने से बेहतर तरीके से बचा सकते हैं और यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि अधिकारियों को रिपोर्ट करते समय आपके पास अपने मामले का समर्थन करने के लिए आवश्यक सबूत हों। डिजिटल दुनिया में खुद को सुरक्षित रखने के लिए सतर्क और सूचित रहें।

Related News