ई-सिम एक नई सिम तकनीक है जिसे आज ज्यादातर स्मार्टफोन कंपनियां अपना रही हैं। ई-सिम के साथ, जब भी आपको कोई नया नंबर मिलेगा तो आपको फिजिकल सिम कार्ड खरीदने के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है। आपको बस अपने ई-सिम या एम्बेडेड सिम को अपने फोन में नए नेटवर्क पर रजिस्टर करना होगा। बहुत से लोग फिजिकल सिम कार्ड से ई-सिम पर स्विच कर रहे हैं।

लेकिन क्या होगा यदि आप भौतिक सिम कार्ड पर वापस स्विच करना चाहते हैं? चिंता न करें, प्रक्रिया काफी सरल है। यहां बताया गया है कि आप अपने ई-सिम को भौतिक सिम कार्ड में कैसे बदल सकते हैं:

ई-सिम क्या है?
कुछ और सीखने से पहले यह समझ लीजिए कि ई-सिम क्या है और यह कैसे काम करती है। यह एक डिजिटल सिम है जो नेटवर्क प्रदाता को आपके फोन के लिए सेलुलर प्लान सक्रिय करने की अनुमति देता है।

एक Apple iPhone (कुछ मॉडल) में 8 या अधिक ई-सिम इंस्टॉल हो सकते हैं। हालाँकि, आप एक समय में केवल दो नंबरों का उपयोग कर सकते हैं। यहां, हम एयरटेल के ई-सिम को सामान्य सिम में बदलने की प्रक्रिया समझा रहे हैं, लेकिन आप अन्य प्रदाताओं जैसे जियो, वोडाफोन आदि के लिए भी ऐसा कर सकते हैं।

ई-सिम को फिजिकल सिम में कैसे बदलें:

ई-सिम को फिजिकल सिम में बदलने के लिए, आपको सबसे पहले अपने ई-सिम को स्थायी रूप से डिएक्टिवेट करना होगा। इससे आपके सभी नेटवर्क डिटेल्स मौजूदा ई-सिम से हटा दिए जाएंगे।
ध्यान दें कि आप यह प्रक्रिया ऑनलाइन या स्वयं नहीं कर सकते। इसलिए, अपने नेटवर्क प्रदाता के नजदीकी स्टोर पर जाएं। अगर आप एयरटेल के ई-सिम को फिजिकल सिम में बदलना चाहते हैं तो अपने घर के पास के एयरटेल स्टोर पर जाएं।
एयरटेल प्रतिनिधि को पूरा मामला बताएं और अपना पहचान प्रमाण और पता प्रमाण अपने साथ ले जाएं। आप अपना आधार कार्ड भी ले जा सकते हैं.
एयरटेल प्रतिनिधि आपके फोन से आपके ई-सिम को स्थायी रूप से डिएक्टिवेट कर देगा। फिर, वे आपको एक फिजिकल भौतिक सिम कार्ड प्रदान करेंगे। यह आपके ई-सिम नंबर से कॉन्फ़िगर किया जाएगा।
अब, आपको बस इस सिम को अपने फोन में डालना होगा और आपका फोन तैयार हो जाएगा। आपका फिजिकल सिम दो घंटे के अंदर एक्टिवेट हो जाएगा।
इसके लिए आपको थोड़ा चार्ज देना पड़ सकता है. लेकिन ध्यान रखें कि आपका रिचार्ज पैक आपके सामान्य सिम कार्ड में ट्रांसफर हो जाएगा। आपको दोबारा रिचार्ज कराने की जरूरत नहीं पड़ेगी।
इस प्रोसेस को फॉलो करने के बाद आप अपने ई-सिम को वापस फिजिकल सिम में स्विच कर सकते हैं। आपको ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ेगी। अगर आप अपने सामान्य सिम को ई-सिम में बदलना चाहते हैं तो यह काम आप घर बैठे ऑनलाइन कर सकते हैं।

ई-सिम बनाम फिजिकल सिम:

अगर आप ई-सिम यूजर हैं तो आपको बार-बार सिम कार्ड डालने या निकालने की जरूरत नहीं है। आपके फोन से इसके गिरने की कोई संभावना नहीं है। फिजिकल सिम कार्ड की तुलना में ई-सिम अधिक सुरक्षित है, क्योंकि इसके खोने या चोरी होने का कोई खतरा नहीं है।
ई-सिम की तुलना में फिजिकल सिम कार्ड अधिक बिकते हैं। बाज़ार में फ़िज़िकल सिम कार्ड के उपयोगकर्ता अभी भी अधिक हैं। कुछ डिवाइस ई-सिम को सपोर्ट नहीं करते हैं। फिजिकल सिम कार्ड ई-सिम से सस्ते होते हैं। इन्हें हर कोई खरीद सकता है. इतना ही नहीं, फिजिकल सिम कार्ड का उपयोग करना भी आसान है।

Related News