pc:tv9hindi

नया स्मार्टफोन खरीदने के कई फायदे हैं। नए फोन के साथ आपको लेटेस्ट फीचर्स और बेहतर रंग विकल्प मिलते हैं। ऐसे में कौन अपना पुराना फोन बेचकर नया स्मार्टफोन नहीं खरीदना चाहेगा? ज्यादातर लोग ऐसा करना पसंद करते हैं. जब आप अपना पुराना फोन बेचते हैं तो आपको उससे पैसे मिलते हैं, जिसका इस्तेमाल आप नया स्मार्टफोन खरीदने में कर सकते हैं। इस तरह आप नया फोन खरीदते समय काफी पैसे बचा सकते हैं। हालाँकि, यह सब इस बात पर निर्भर करता है कि आपको अपना पुराना फ़ोन बेचने पर कितने पैसे मिलते हैं।

आप अपना पुराना मोबाइल फोन ऑनलाइन और ऑफलाइन बेच सकते हैं। हालाँकि आप अपना फ़ोन किसी भी तरह से बेच सकते हैं, लेकिन महत्वपूर्ण बात यह है कि आप अपने पुराने स्मार्टफ़ोन के लिए अधिक से अधिक पैसे कैसे प्राप्त कर सकते हैं। इस आर्टिकल में हम आपको अपने पुराने स्मार्टफोन को अच्छी कीमत पर बेचने के 5 टिप्स दे रहे हैं। ये आपको अपने फोन के लिए बेहतर कीमत पाने में मदद करेंगे।

एक अच्छा स्मार्टफोन केस खरीदें
हम दिन भर स्मार्टफोन का उपयोग करते हैं, और हम जहां भी जाते हैं इसे अपने साथ ले जाते हैं। अक्सर हमारे हाथ से स्मार्टफोन के फिसलने का खतरा बना रहता है। भले ही आप सावधान हों, आप नहीं जानते कि कब कोई आपसे टकरा जाए और आपका फोन गिर जाए।
अपने फोन को खराब होने से बचाने और उससे बेहतर रीसेल वैल्यू वसूलने के लिए एक अच्छा स्मार्टफोन केस खरीदें. हमेशा ऐसा स्मार्टफोन केस खरीदना चाहिए जो कोनों और किनारों के आसपास एक्स्ट्रा प्रोटेक्शन यानी सुरक्षा देता हो.


एक अच्छा स्क्रीन प्रोटेक्टर खरीदें
अगर आप अपने स्मार्टफोन को अच्छी कीमत पर बेचना चाहते हैं तो फोन की स्क्रीन पर स्क्रीन प्रोटेक्टर या टेम्पर्ड ग्लास लगा सकते हैं। आधुनिक स्मार्टफ़ोन ऐसे फीचर्स के साथ आते हैं जो दर्शाते हैं कि आपकी स्क्रीन काफी सुरक्षित है। लेकिन एक बात जो कंपनी आपको स्पष्ट रूप से नहीं बताती वह यह है कि स्क्रीन ग्लास से बनी है।
अपने स्मार्टफोन की स्क्रीन पर एक अच्छा स्क्रीन प्रोटेक्टर या टेम्पर्ड ग्लास लगाने से इसकी सुरक्षा में सुधार होता है। जब भी फोन गिरेगा तो सबसे पहले असर बाहरी ग्लास पर पड़ेगा। ये स्थानीय स्टोर या ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म पर किफायती कीमतों पर आसानी से उपलब्ध हैं।

फ़ोन बॉक्स और एक्सेसरीज़ को एक साथ रखें
अगर आप अपने पुराने स्मार्टफोन की बेहतर कीमत चाहते हैं तो उसके साथ आने वाली हर चीज अपने पास रखें। यदि आपने स्मार्टफोन बॉक्स, सभी डॉक्यूमेंट (जैसे बिल), और चार्जर रखा है, तो यह आपको अपना फ़ोन बेचते समय अधिक कीमत प्राप्त करने में मदद कर सकता है। फोन और एक्सेसरीज को असली बॉक्स में रखने से खरीदार पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है।

पुराने फोन को बेचने से पहले उसे साफ कर लें
इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप अपना फ़ोन किसे बेचते हैं। आप इसे ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म के माध्यम से या इंटरनेट पर मिलने वाले किसी व्यक्ति को बेच सकते हैं। लेकिन यह जरूरी है कि आप अपने फोन को साफ करें।

याद रखें कि लोग हमेशा सेकेंड-हैंड डिवाइस खरीदना पसंद करते हैं जो साफ-सुथरा हो। इसके अलावा, खरीदार यह भी जांचेगा कि आपका फोन अच्छी स्थिति में है या नहीं। इसे साफ़ रखने से आपको अपने फ़ोन की बेहतर कीमत पाने में मदद मिल सकती है।

स्क्रीन की मरम्मत करवाएं
क्या आप सोच रहे हैं कि अगर आप कोई पुराना फोन बेचना चाहते हैं तो क्या उसकी टूटी स्क्रीन को ठीक कराना वाकई जरूरी है? अगर आपके फोन की स्क्रीन टूट गई है या उसमें कुछ दरारें आ गई हैं, तो उसकी रिपेयरिंग कराना उसकी रीसेल वैल्यू बढ़ाने के लिए फायदेमंद हो सकता है। पुराने मोबाइल फोन की मरम्मत से वास्तव में आपको बेहतर कीमत मिल सकती है।
इन टिप्स को फॉलो करके आप अपने पुराने स्मार्टफोन को ऊंची कीमत पर बेच सकते हैं।

Related News