PC: Gizbot Hindi

चैटजीपीटी को टक्कर देने के लिए आकाश अंबानी ने अहम जानकारी साझा की है। रिलायंस जियो इन्फोकॉम के चेयरमैन आकाश अंबानी ने खुलासा किया कि वह 'भारत जीपीटी' पर काम कर रहे हैं। पीटीआई की रिपोर्ट के मुताबिक, यह कार्यक्रम भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान बॉम्बे (आईआईटी-बॉम्बे) के साथ साझेदारी में विकसित किया जा रहा है।

रिपोर्ट्स से पता चलता है कि आकाश अंबानी ने यह जानकारी आईआईटी-बॉम्बे के वार्षिक टेकफेस्ट में साझा की। भारत जीपीटी ओपनएआई द्वारा निर्मित चैटजीपीटी के साथ प्रतिस्पर्धा करेगा, जिसने पिछले साल लॉन्च के बाद से वैश्विक मान्यता प्राप्त की है।

PC: YouTube

आकाश अंबानी ने Jio 2.0 के विज़न के बारे में बात की और एक मजबूत इको-सिस्टम बनाने की आवश्यकता पर जोर दिया। उन्होंने Jio 2.0 के विज़न के बारे में जानकारी साझा की और बताया कि कंपनी 2014 से IIT बॉम्बे के साथ मिलकर काम कर रही है। इसका लक्ष्य जेनरेटिव AI विकसित करना और ChatGPT के समान बड़े भाषा मॉडल बनाना था। कार्यक्रम के नाम का अभी खुलासा नहीं किया गया है।

Bharat GPT प्रोग्राम के अलावा आकाश अंबानी ने बताया है कि Jio एक और महत्वकांक्षी वेंचर पर काम कर रहा है, जो एक टेलीविज़न टेक्नोलॉजी होगी। उन्होंने खुलासा किया कि कंपनी टेलीविजन के लिए अपना खुद का ऑपरेटिंग सिस्टम विकसित कर रही है।

PC: YouTube

चैटजीपीटी क्या है?
ChatGPT एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) टूल है जो चैटबॉट के रूप में कार्य करता है, विभिन्न प्रश्नों के उत्तर प्रदान करता है और कंटेंट राइटिंग में सहायता करता है। इसकी मदद से सोशल मीडिया पोस्ट से लेकर लेटर आदि लिखवा सकते हैं। उपयोगकर्ता टॉपिक या समस्याओं का समाधान भी खोज सकते हैं। ChatGPT को OPEN AI कंपनी द्वारा विकसित किया गया था।

Related News