आज के इस डिजिटल युग में स्मार्टफोन ने हमारे जीवन का अहम हिस्सा बन गए हैं, जिनके माध्यम से आपके बहुत सारे काम आसान हो जाते हैं, लेकिन इन सुविधाओं के साथ कि परेशानियां भी आती हैं, अगर हाल ही कि बात करें तो ऑनलाइन स्टॉक ट्रेडिंग प्लेटफ़ॉर्म Zerodha ने अपने उपयोगकर्ताओं को WhatsApp और Telegram पर धोखाधड़ी करने वाले ग्रुप के बारे में एक महत्वपूर्ण चेतावनी जारी की है। साइबर क्राइम बेखबर उपयोगकर्ताओं को फंसाने के लिए भ्रामक रणनीति अपना रहे हैं, वैध वित्तीय सलाहकार के रूप में प्रस्तुत होकर उन्हें नकली ग्रुप में फंसा रहे हैं। आइए जानते हैं इसके बारे में पूरी डिटेल्स-

Google

नकली ग्रुप और धोखाधड़ी वाली गतिविधि: साइबर अपराधी "Zirodha Trading Club" जैसे नामों से ग्रुप बना रहे हैं, ये ग्रुप वित्तीय सलाह, स्टॉक टिप्स और मुफ़्त वेबिनार जैसे लुभावने ऑफ़र को बढ़ावा देते हैं।

Google

गारंटीड रिटर्न एक लाल झंडा है: गारंटीड रिटर्न का वादा करने वाले किसी भी दावे से सावधान रहें। Zerodha चेतावनी देता है कि ऐसे ऑफ़र आम तौर पर झूठे बहाने के तहत उपयोगकर्ताओं से पैसे ऐंठने के उद्देश्य से किए जाने वाले घोटाले होते हैं।

Google

संवेदनशील जानकारी शेयर करने से बचें: कभी भी अपने खाते का उपयोगकर्ता नाम, पासवर्ड या कोई भी व्यक्तिगत विवरण किसी के साथ शेयनर न करें।

केवल आधिकारिक चैनल: उपयोगकर्ताओं को प्रामाणिक और धोखाधड़ी वाले संचार के बीच अंतर करने में मदद करने के लिए, Zerodha ने अपने आधिकारिक सोशल मीडिया चैनलों की एक सूची शेयर की है।

Related News