इस डिजिटल युग में स्मार्टफोन हमारे जीवन का अहम हिस्सा बन गए हैं, इनके बिना आप एक मिनट भी नहीं रह सकते हैं ना केवल युवा, बुजर्ग बल्कि छोटे बच्चे भी इसका इस्तेमाल करते हैं, हम इस बात को अच्छी तरह जानते हैं कि यह तकनीक कई लाभ प्रदान करती हैं, लेकिन साथ में कई परेशानियां भी लाती हैं, खासकर गलत कंटेंट देखने में, दोस्तो अगर हम बात करें YouTube की तो यह दुनिया की सबसे बड़ी वीडियों कंपनी हैं, इस पर आप किसी भी प्रकार का वीडियों चुटकियों में देख सकते है, हाल ही में एक मामला सामना आया हैं जहां कुछ बच्चे यूट्यूब पर बम बनाने की विधि देख रहे थे। यह दुखद घटना बच्चों की ऑनलाइन गतिविधियों पर अभिभावकों की निगरानी की तत्काल आवश्यकता को उजागर करती है। आइए जानते हैं आप कैसे बच्चों पर ध्यान रख सकते है कि वो क्या देख रहे हैं-

Google

1. वीडियो सर्च फ़िल्टर:

YouTube अभिभावकों को बच्चों को अनुपयुक्त सामग्री से बचाने के लिए कुछ कीवर्ड या विषयों को ब्लॉक करने की अनुमति देता है। इन फ़िल्टर को सेट करके, आप अपने बच्चे को हानिकारक वीडियो देखने से रोक सकते हैं।

2. आयु के अनुसार सामग्री प्रतिबंध:

आप अपने बच्चे को आयु-उपयुक्त सेटिंग के आधार पर वह सामग्री दिखा सकते हैं जिसे वह देख सकता है। वह उसके विकासात्मक चरण के लिए उपयुक्त है।

Google

3. स्क्रीन टाइम प्रबंधन:

YouTube के अभिभावकीय नियंत्रण आपको यह भी सीमित करने देते हैं कि आपका बच्चा प्रत्येक दिन कितनी देर तक वीडियो देख सकता है।

4. YouTube Kids ऐप:

YouTube Kids ऐप का उपयोग करने पर विचार करें, जिसे विशेष रूप से छोटे दर्शकों के लिए डिज़ाइन किया गया है।

अभिभावकीय नियंत्रण कैसे सेट करें

1. अपने YouTube खाते के माध्यम से:

अपने YouTube खाते में लॉग इन करें और सीधे खाता मेनू से अभिभावकीय नियंत्रण सेटिंग समायोजित करें।

2. Family Link का उपयोग करना:

यदि आपने अपने बच्चे के लिए Google खाता बनाया है, तो आप Family Link ऐप के माध्यम से उनके YouTube अनुभव को प्रबंधित कर सकते हैं, जो व्यापक अभिभावकीय नियंत्रण सुविधाएँ प्रदान करता है।

Google

3. YouTube Kids ऐप पर:

YouTube Kids ऐप का इस्तेमाल करने वालों के लिए, आप अभिभावकीय नियंत्रण सेट कर सकते हैं ताकि यह प्रबंधित किया जा सके कि आपका बच्चा क्या देख सकता है

4. नियमित निगरानी:

अपने बच्चे की बदलती ज़रूरतों के हिसाब से अभिभावकीय नियंत्रण सेटिंग की नियमित समीक्षा करें और उसे अपडेट करें और निरंतर सुरक्षा सुनिश्चित करें।

Related News