PC: abplive

टेलीग्राम, एक क्लाउड-आधारित मैसेजिंग ऐप है, जिसका भारत में लाखों लोग निजी बातचीत और व्यावसायिक उद्देश्यों दोनों के लिए व्यापक रूप से उपयोग करते हैं। कंपनी ने हाल ही में उपयोगकर्ता सुरक्षा और गोपनीयता को प्राथमिकता देते हुए कई सुविधाएँ पेश की हैं।

1. View Once फ़ीचर:

उपयोगकर्ता अब मल्टीमीडिया सामग्री की सुरक्षा को बढ़ाते हुए वीडियो और ऑडियो मैसेजेस को "View Once" के रूप में सेट कर सकते हैं।
जबकि कंपनी ने पिछले साल फ़ोटो और वीडियो के लिए एक समान सुविधा पेश की थी, अब उसने इस क्षमता को वॉइस मैसेजेस तक बढ़ा दिया है।

2. रिकॉर्डिंग करते समय पॉज करने की सुविधा:

एक अन्य सुविधा उपयोगकर्ताओं को वीडियो और ऑडियो रिकॉर्डिंग को पॉज करने की अनुमति देती है। अगर मैसेज रिकॉर्ड करते हुए आपको कोई जरूरी काम आ जाता है तो आप इसे पॉज कर अपने काम को पूरा करने के बाद फिर रिकॉर्डिंग को कंटिन्यू कर सकते हैं।

3. रीड टाइम कंट्रोल:

उपयोगकर्ता इस बात पर कंट्रोल प्राप्त कर लेते हैं कि उनका मैसेज कितनी बार पढ़ा या देखा जा सकता है। इसके लिए आपको एक फीचर तब मिलेगा जब आप मैसेज को व्यू वन्स के लिए सेट करेंगे। लीमिट खत्म होने के बाद मैसेज अपने आप डिलीट हो जाएगा।

PC: abplive

4. एडवांस प्राइवेसी सेटिंग्स:

टेलीग्राम एक ऐसी सुविधा पेश करता है जो यूजर्स को सूचित करता है कि क्या उनका मैसेज रिसीवर द्वारा देखा गया है।
यूजर्स के पास अपनी सेटिंग्स अडजस्ट करके इस सुविधा को डिसेबल करने का विकल्प है।

प्रीमियम उपयोगकर्ताओं के लिए अतिरिक्त सुविधाएँ:

प्रीमियम उपयोगकर्ता अब अपने पढ़ने में बिताए गए समय को छिपा सकते हैं। हालांकि अगर वे इसे सार्वजनिक रूप से साझा करते हैं तो वे किसी और के पढ़ने का समय देख सकते हैं. साथ ही, भुगतान करने वाले यूजर्स यह चुन सकते हैं कि उन्हें पहले संदेश कौन भेज सकता है 'Everyone" या "My Contacts' या सिर्फ प्रीमियम यूजर्स.

Follow our Whatsapp Channel for latest News​​​​​

Related News