मानसून ने देश में दस्तक देकर गर्मी से राहत प्रदान कर हैं, लेकिन अभी भी उमस जैसे की तैसी बनी हुई है, इससे निपटने के लिए अभी भी लोग एयर कंडीशनर का इस्तेमाल करते है, लेकिन बारिश के मौसम में एयर कंडीशनर के ड्रेनेज पाइप से पानी ज्यादा बहता है, यह उतना सामान्य नहीं हो सकता जितना आप सोचते हैं। बढ़ी हुई नमी के कारण AC से ज़्यादा पानी निकलना आम बात है, लेकिन ज़्यादा पानी का बहाव संभावित समस्याओं का संकेत हो सकता है, आइए जानते हैं इसका कारण-

Google

बढ़ी हुई नमी और उसका असर

बारिश के बाद, हवा ज़्यादा नम हो जाती है, जिसका मतलब है कि इसमें ज़्यादा नमी होती है। एयर कंडीशनर की कूलिंग कॉइल में ज़्यादा पानी का संघनन जमा हो सकता है। यह अतिरिक्त पानी फिर AC के ड्रेनेज सिस्टम से बाहर निकल जाता है।

Google

ज़्यादा पानी के संभावित कारण

खराब कंप्रेसर: एक क्षतिग्रस्त कंप्रेसर के कारण कूलिंग कॉइल में ज़रूरत से ज़्यादा रेफ्रिजरेंट पहुँच सकता है। इससे AC सेट तापमान से ज़्यादा ठंडा हो जाता है, जिसके परिणामस्वरूप संघनन और पानी की निकासी बढ़ जाती है।

Google

गंदे फिल्टर और ड्रेनेज पाइप: AC फिल्टर और ड्रेनेज पाइप की सफाई जैसे नियमित रखरखाव की उपेक्षा करने से कई समस्याएं हो सकती हैं। गंदे फिल्टर AC को कमरे को ठंडा करने के लिए अधिक मेहनत करने पर मजबूर करते हैं, जिससे संभावित रूप से अत्यधिक संघनन हो सकता है।

Related News